BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

लोगों की 40 साल पुरानी मांग हुई पूरी…प्रदेश को मिला एक नया जिला

अरुणाचल प्रदेश में एक नए जिले का गठन किया गया है जिसका नाम बिचोम रखा गया है। यह जिला पश्चिम और पूर्वी कामेंग क्षेत्र से अलग करके बनाया गया है। बिचोम अब अरुणाचल प्रदेश का 27वां जिला बन गया है। बीते 40 सालों से इस इलाके के लोग अलग जिले की मांग कर रहे थे।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने गुरुवार को इस जिले के कार्यालय का शुभारंभ किया और नेपांगफुंग में इसके मुख्यालय की नींव रखी। नए जिले के लोगों को बधाई देते हुए सीएम ने कहा कि अलग-अलग समुदायों की आवाज का सम्मान करते हुए, हमने 1984 से लंबित जिले के निर्माण की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया है।

उन्होंने कहा, ‘आखिरकार बिचोम जिले को बनाने के लिए विधायक मामा नातुंग, गोरुक पोर्डुंग और डोंगरू सियोंग्जू के योगदान की मैं सराहना करता हूं।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि नए जिले के मुख्यालय के लिए बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा और पूर्वी कामेंग से बिचोम जिले में स्थानांतरित की गई सभी संपत्तियों को नए सिरे से बदल दिया जाएगा।

इस साल फरवरी में, राज्य विधानसभा ने बिचोम और केई पन्योर जिलों के गठन के लिए अरुणाचल प्रदेश (जिलों का पुनर्गठन) (संशोधन) विधेयक, 2024 पारित किया था। पश्चिम कामेंग के कुल 27 गाँव और पूर्वी कामेंग के 28 गांवों को बिचोम जिले का हिस्सा बनाया गया है।

Related posts

Yashasvi Jaiswal ने तोड़ा सहवाग का 16 साल पुराना बड़ा रिकार्ड, कपिल देव, रोहित, पंत को भी पछाड़ा

bbc_live

कल है हनुमान जयंती, जानें पूजन के शुभ मुहूर्त, विधि, मंत्र और भोग

bbc_live

Daily Horoscope : वृषभ और मिथुन समेत इन 6 राशि वालों के लिए आज का दिन रहेगा शानदार

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!