BBC LIVE
खेलराष्ट्रीय

Yashasvi Jaiswal ने तोड़ा सहवाग का 16 साल पुराना बड़ा रिकार्ड, कपिल देव, रोहित, पंत को भी पछाड़ा

IND vs ENG 4th Test, Yashasvi Jaiswal: टीम इंडिया के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल इन दिनों सबकी जुबान पर छाए हुए हैं. यह खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में बल्ले से एक के बाद एक कारनामे कर रहा है. चौथे टेस्ट की पहली पारी में 73 रन ठोक उन्होंने 2 बड़े कीर्तिमान रचे. महज 22 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का 16 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त किया. इसके साथ ही पूर्व कप्तान कपिल देव, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया.

वीरेंद्र सहवाग का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

यशस्वी ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 73 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौके और 1 छक्का निकला. इस छक्के के दम पर वो एक कैलेंडर ईयर में भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ छक्का लगाकर वीरेंद्र सहवाग का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा. सहवाग ने 2008 में 22 छक्के लगाए थे, यशस्वी इस साल 23 छक्के ठोक चुके हैं

इन दिग्गजों को भी पछाड़ने के करीब जायसवाल

अब यशस्वी के पास इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैकुलम को पीछे छोड़ने का मौका है. स्टोक्स ने 2022 में 26 और मैकुलम ने 2014 में 33 छक्के लगाए थे.

कपिल देव, रोहित और पंत को पछाड़ा

यशस्वी जायसवाल अब इस सीरीज में 23 छक्के जड़ चुके हैं. रांची में उन्होंने एक छक्का लगाकर बड़ा कमाल किया. अब वो भारत के लिए टेस्ट में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान कपिल देव, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे स्टार खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा. इस लिस्ट में नंबर एक पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 सिक्स जमाए हैं.

एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय 

25 छक्के – सचिन तेंदुलकर – बनाम ऑस्ट्रेलिया
23 छक्के – यशस्वी जायसवाल – बनाम इंग्लैंड
22 छक्के – रोहित शर्मा – बनाम साउथ अफ्रीका
21 छक्के – कपिल देव – बनाम इंग्लैंड
21 छक्के – ऋषभ पंत – बनाम इंग्लैंड

Related posts

आज के पंचाग से जानें, गुप्त नवरात्रि की प्रतिपदा के दिन के शुभ और अशुभ काल का क्या रहेगा समय?

bbc_live

लाशें, चीथड़े, हर ओर आग ही आग…चोरों ओर मातम, 9 लोगों की मौत हुई और 74 घायल

bbc_live

मची अफरा-तफरी : होली स्पेशल ट्रेन में लगी आग, जान बचाकर कूदे यात्री

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!