23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

चारधाम यात्रा के पहले दिन यमुनोत्री धाम में दर्शन कर लौट रहे 2 तीर्थ यात्रियों की मौत

उत्तरकाशी। चारधाम यात्रा के पहले दिन यमुनोत्री धाम में दर्शन कर लौट रहे 2 तीर्थ यात्रियों की आज मौत हो गई। वहीं, उत्तराखंड में चार धाम मंदिरों में मौजूदा भीड़ को देखते हुए, उत्तरकाशी पुलिस ने चार धाम यात्रा यातायात सलाह जारी की है। यात्रा 10 मई को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर शुरू हुई। मंदिरों की ओर जाने वाले रास्ते केदारनाथ मंदिर में आने वाले हजारों श्रद्धालुओं से भरे हुए थे। यात्रा की योजना बनाने वालों को यातायात के सभी विशेष नियमों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

यहां निर्दिष्ट मार्ग हैं:

1) ऋषिकेश से गंगोत्री धाम जाने वाले श्रद्धालु इस मार्ग का अनुसरण करेंगे: नरेंद्रनगर, चंबा, धरासू बैंड, उत्तरकाशी, गंगोरी, भटवाड़ी, हर्षिल, गंगोत्री।
2) जो लोग चारधाम यात्रा के हिस्से के रूप में ऋषिकेश से यमुनोत्री की ओर जा रहे हैं, उन्हें नरेंद्रनगर, चंबा, धरासू बैंड से होते हुए ब्रह्मखाल और राडी टॉप से ​​होते हुए जानकीचट्टी का रास्ता अपनाना होगा, और अंततः दोबाटा पहुंचना होगा।
3) देहरादून से यमुनोत्री धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों को देहरादून, डामटा, नौगांव, बड़कोट, दोबाटा और जानकीचट्टी से होकर यात्रा करनी होगी।
4) यमुनोत्री धाम से गंगोत्री तक यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए, मार्ग जानकीचट्टी, दोबाटा, राडी टॉप, ब्रह्मखाल, धरासू बैंड, उत्तरकाशी, गंगोरी, भटवाड़ी, हर्षिल और गंगोत्री होगा।
5) गंगोत्री से केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम जाने वाले वाहनों को निम्नलिखित मार्गों से जाना होगा: हर्षिल, भटवाड़ी, गंगोरी, तेखला, मांडो, मानपुर, चौरंगी, लंबगांव, श्रीनगर।
6) गंगोत्री से ऋषिकेश आने वाले वाहनों को हर्षिल, भटवाड़ी, गंगोत्री और तेखला पुल से बचना होगा। उन्हें मांडो, जोशियाड़ा, मनेरा, बडेथी, मटाली और धरासू मार्ग लेना होगा।
7) इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक भारी मालवाहक ट्रकों पर प्रतिबंध रहेगा।

चार धाम यात्रा 2024 के बारे में
उत्तराखंड में चार धाम यात्रा एक पवित्र तीर्थयात्रा है जिसमें चार प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर शामिल हैं: यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ। सुंदर और विशाल हिमालय के बीच स्थित, प्रत्येक मंदिर का गहरा धार्मिक महत्व है और यह सालाना लाखों भक्तों को आकर्षित करता है।

यात्रा, जो आम तौर पर अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में शुरू होती है और सर्दियों की शुरुआत तक जारी रहती है, माना जाता है कि यह यात्रा पापों की आत्मा को शुद्ध करती है और तीर्थयात्रियों को आशीर्वाद देती है। उत्तराखंड का ऊबड़-खाबड़ इलाका आध्यात्मिक यात्रा की सुंदरता को बढ़ाता है, जो भक्तों, यात्रियों और जिज्ञासु आगंतुकों को राजसी चोटियों और सुंदर परिदृश्यों के बीच आत्मनिरीक्षण और प्रकृति, धर्म और भगवान के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करता है।

Related posts

बिहार में नीतीश सरकार का बड़ा एक्शन, एक साथ भंग किए चार महत्वपूर्ण आयोग, जानें वजह

bbc_live

National Space Day : इसरो चीफ ने याद किए भावुक पल…देश मना रहा पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

bbc_live

पाकिस्तान में दिल दहलाने वाली वारदात : बस से उतारकर किया कत्लेआम, आतंकियों ने 23 निर्दोषों पर बरसाई गोलियां

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!