10.4 C
New York
October 18, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीयअपराधकरप्शनक्राइमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़दिल्ली एनसीआरमध्यप्रदेशराजनीतिराज्यराष्ट्रीय

कोरिया जिले के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में हुए घोटालों की फाईल खुली, मुख्यमंत्री देंगे जांच के आदेश..

अब्दुल सलाम क़ादरी-प्रधान संपादक
अब्दुल सलाम क़ादरी-प्रधान संपादक

रायपुर,कोरिया छत्तीसगढ़ के सरगुजा वृत्त वाइल्ड लाइफ के अंतर्गत आने वाले गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के सोनहत पार्क वन परिक्षेत्र में 2019 से 2024 तक करोणो रुपयो का घोटाला हो चुका है, कैम्पा नरवा योजना हो या फिर फलदार वृक्षारोपण के नाम पर फर्जी पौधा ख़रीदी, ढुलाई और फर्जी मजदूरी भुगतान, डिप्टी डेंजर पार्क परिक्षेत्र सोनहत की एक लंबी फाइल बन चुकी है। फलदार वृक्षारोपण में 20 प्रतिशत भी पौधे जीवित नही है? जिसकी जांच अब होने की कवायद शुरू हो चुकी है । हमने इसकी बकायदा एक एक कार्यो की पड़ताल करते हुए जांच के लिए पीएमओं सहित छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को भी पत्र दिया है। मामले को दर्ज कर लिया गया और अब इसकी जांच शुरू करने के लिए बाकायदा टीम गठित करके जांच करवाने की बात कही जा रही है।

वही डिप्टी रेंजर पार्क सोनहत का कहना है कि मेरी जेब में मंत्री मिनिस्टर विधायक मेरे वरिष्ठ अधिकारी और यहां तक कि पीसीसीएफ श्रीनिवासन राव को भी जेब मे रखता हुँ?

पीसीसीएफ को कमीशन देता हूँ?
सीसीएफ को कमीशन देता हूँ, संचालक और उप संचालक मेरे इशारों पर नाचते है?

आरटीआई लगाकर इस परिक्षेत्र में हुए घोटाले की जानकारी मांगने पर सम्पादक को दूसरे व्यक्ति के माध्यम से जान से मरवाने और माँ बहन की गाली देने की भी रिकार्डिंग मौजदू है, जो जांच के समय प्रस्तुत की जाएगी।

हमने इसके पहले भी गुरु घासीदास में हो रहे घोटालो की खबर प्रकाशित की थी, उक्त ख़बर को लेकर वर्तमान सरकार ने जांच का भरोसा दिया है ।

पूर्व में प्रकाशित ख़बर का कुछ भाग नीचे है……

छत्तीसगढ़ में सत्ता बदल गई है। कद्दावर मंत्री भी हार चुके हैं जिनके बलबूते कई विभागों में भ्रष्टाचार का खेल जमकर खेला गया। कोरिया जिले के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में भी इस तरह के कारनामे हुए हैं जिनमें वन महकमा प्रमुख है। सूबे के मुखिया रहे भूपेश बघेल के करीबी वनमंत्री मोहम्मद अकबर की धाक पर कोरिया जिले के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में तत्कालीन संचालक और उनके रेंजरों ने भ्रष्टाचार और घोटाले का नंगा खेल खेला जिसकी गूंज आज भी जंगलों में सुनाई देती है।

पूर्व संचालक के इशारे पर कुछ रेंजरों, डिप्टी रेंजरों ने जंगल के विकास के लिए विभिन्न मदों में आने वाली राशि की जमकर बंदरबांट की। वर्तमान संचालक भी अब इस प्रभारी रेंजर के हाँ में हाँ डाल रहे है ? वर्तमान संचालक का हाथ इनके सर पर मौजूद है? जो जाँच का विषय है।

इनमे प्रमुख तौर पर स्टाप डेम घोटाला हो या जंगल के भीतर सड़क निर्माण का मामला या फिर नरवा विकास की योजना हो या लेंटाना उन्मूलन करने की बात हो, इन सभी में जमकर भ्रष्टाचार हुए हैं। इन भ्रष्टाचारों को समय-समय पर प्रमुखता से उजागर भी किया गया है आरटीआई के माध्यम से भी जानकारी इकट्ठा की गई है।

निर्माण कार्यों में मजदूरी घोटाला, तालाब निर्माण में फर्जी कार्य, फर्जी मजदूरों के नाम से पैसा निकालने का मामला हो या मजदूरों के तौर पर अपने चहेतों के बच्चों के नाम से रुपए निकाल कर गबन करने की बात हो, या काम के बाद सालों से मजदूरी के लिए भटकाने का मामला, इन सब में तत्कालीन डिप्टी रेंजर, पूर्व संचालक पुर्व डिप्टी संचालक अधिकारी के हाथ काफी गहरे तक धंसे हुए हैं।

सूबे में कांग्रेस सरकार और वन मंत्री का करीबी होने का पूरा-पूरा फायदा न सिर्फ पूर्व संचालक ने उठाया बल्कि राज्य में वन अधिकारी पीसीसीएफ के साथ मिलकर निर्माण कार्यों में जमकर भ्रष्टाचार किया है। निर्माण सामग्रियों में गुणवत्ताहीन सामानों की खरीदी कराई गई। छत्तीसगढ़ के एक सप्लायर के लिए सांठगांठ कर बाजार में प्रचलित दाम से भी कम मूल्य पर निर्माण सामग्रियों की खरीदी होना दर्शाकर करोड़ों रुपए गबन किए गए। सामानों की डंपिंग हुए बगैर ही उसकी राशि निकाल दी गई, घटिया सीमेंट का घोटाला भी वन मंत्री और पीसीसीएफ के संरक्षण में पूर्व संचालक और वर्तमान संचालक और प्रभारी पार्क रेंजर सोनहत, कमर्जी, रामगढ़ और पूर्व उपसंचालक श्री सिंहदेव  ने किया। यहां तक की निर्माण कार्य में सप्लायरों, पौधा सप्लाई आदि की परिवहन की राशि को भी गबन कर लिया गया और इसका भुगतान करने के एवज में 40 से 60% तक की कमीशन खाई गई है?
यह सारे मामले 2019 से 2024 के बीच खेला गया है । तबादले के बाद संचालक बनकर आए वर्तमान संचालक ने भी मामले को दबाने में कोई कसर नही छोड़ी। वर्तमान संचालक ने भी इन सभी मामलों और घोटालों की फाइल को कोई तवज्जो नहीं दी। नतीजा यह रहा कि गुरु घासीदास उद्यान में जंगल राज कायम रहा। कुछ लोगों ने तो घोटालों की आड़ में RTI लगाकर अपने मतलब भी साध लिए और रेंजर से लेकर अधिकारी ब्लैकमेल तक होते रहे पर बोलें भी तो किस मुंह से जब खुद ही भ्रष्टाचार के दलदल में समाए रहे।

एक रेंजर सहित कई अधिकारियों और कर्मचारियों पर तो मनरेगा और कैंपा में करोड़ों की रिकवरी हो सकती है लेकिन ना तो जाँच हो रही है ना तो एफआईआर हो रही और ना रिकवरी। जांच पर कार्रवाई दिखाने के नाम पर निलंबन तो एक सामान्य प्रक्रिया है।

अब सत्ता बदल चुकी है, वन मंत्री करारी हार का सामना कर चुके हैं। ऐसी सुगबुगाहट के बीच चर्चा यह भी है कि अगर गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान की फाइल खुली तो रेंजर्स सहित पूर्व संचालक भी जांच की आंच से नहीं बच सकते । पूर्व संचालक श्री रामकृष्णन ने कई बार वन विभाग और विधानसभा में गलत जानकारी देकर गुमराह करने का दुस्साहस किया है जिस पर जानकार बताते हैं कि विभाग को गुमराह करने की हिमाकत पर एफआईआर तो दर्ज होना ही चाहिए। कई भाजपा विधायको ने इस मामले को सदन में उठाया जरूर, लेकिन वह भी न जाने सत्ता मिलने के बाद क्यों खामोश बैठ गए?

अब यह नई सरकार में बनने वाले नए मुख्यमंत्री और नए वन मंत्री  का दायित्व होगा कि वह कोरिया जिले के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में हुए घोटाले की फाइल की परतें खोलें।

गालीबाज सोनहत पार्क रेंजर टुंडे ने दी सम्पादक को जान से मारने और मां बहन की गाली-काल रिकार्डिंग मौजूद 

पार्क वन परीक्षेत्र सोनहत की फाइल को दबाने का भरसक प्रयास किया जा रहा है? पर कब तक जांच दबेगी, यदि मामले को हाईकोर्ट में प्रस्तुत कर दिया गया तो फिर क्या करोगे रेंजर साहब, कितने दल्ले पत्रकारों को हमारे पीछे भेजोगे और कब तक?

पीसीसीएफ श्रीनिवास राव को इस रेंजर और वर्तमान संचालक द्वारा लाखो रुपयों की कमीशन देने की बात भी सामने आ रही है अब कितना कमीशन राव साहब लेते है यह तो वही बता सकते है , यदि जांच दबाई जाएगी तो कमीशन की बात प्रमाणित हो जाएगी?

वैसे संचालक गुरु घासीदास से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया उन्होंने हमारे न0 को ब्लैकलिस्ट में डाल दिया गया है वाट्सएप्प को ब्लॉक कर दिया गया है ? इस बड़े अधिकारी की ये घटिया और छोटी सोच दर्शाती है ? 

इसी कड़ी में अगला अपडेट जल्द…..

Related posts

Kanpur Test: टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड से दुनिया को किया हैरान

bbc_live

प्रधानमंत्री की यूपी को सौगात, वाराणसी में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की रखी आधारशिला

bbc_live

भारतीय रेलवे का कमाल, विश्व के सबसे ऊंचे चिनाब रेल ब्रिज पर किया सफल ट्रायल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!