21.5 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

₹135 करोड़ सालाना सैलरी : देश के सबसे महंगे CEO का हुआ खुलासा, जानें कौन हैं ये बॉस

जमशेदपुर। टाटा ग्रुप देश का सबसे बड़ा औद्योगिक समूह है। वित्त वर्ष 2024 में, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को ₹135 करोड़ का पारिश्रमिक मिला, जो पिछले वित्त वर्ष में उनके वेतन से 20% की वृद्धि दर्शाता है। नतीजतन, उन्हें किसी भी भारतीय कंपनी में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पेशेवर प्रमुख के रूप में पहचाना जाता है। पिछले साल भी उन्होंने यह गौरव हासिल किया था। इसके अलावा, टाटा संस के सीएफओ सौरभ अग्रवाल ने वित्त वर्ष 2024 में ₹300 मिलियन कमाए, जिससे वे टाटा समूह में दूसरे सबसे अधिक वेतन पाने वाले कार्यकारी बन गए। उनकी कमाई TCS, टाटा स्टील और IHCL के प्रमुखों से अधिक थी, और वित्त वर्ष 2023 में उनके वेतन की तुलना में लगभग 8% की वृद्धि दर्शाती थी।

बता दें कि, टीसीएस, आईएचसीएल और टाटा स्टील के सीईओ के. कृतिवासन, पुनीत छतवाल और टीवी नरेंद्रन को वित्त वर्ष 2024 के लिए क्रमशः ₹25 करोड़, ₹19 करोड़ और ₹17 करोड़ का वेतन मिला। कृतिवासन के कुल वेतन में 1 अप्रैल, 2023 से 31 मई, 2023 तक टीसीएस में बीएफएसआई के ग्लोबल हेड के रूप में उनका वेतन और 1 जून, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक कंपनी के सीईओ के रूप में उनका वेतन शामिल है। राजेश गोपीनाथन के अप्रत्याशित प्रस्थान के बाद उन्हें टीसीएस के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। टीसीएस टाटा संस की आय में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

कंपनी के मुनाफे के आधार पर कमीशन के रूप में थे 135 करोड़ रूपए शामिल

वित्त वर्ष 2024 में, टाटा पावर के प्रवीर सिन्हा और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के सुनील डिसूजा ने प्रत्येक को ₹10 करोड़ कमाए, जबकि टाटा केमिकल्स के आर. मुकुंदन को इसी अवधि के दौरान ₹8 करोड़ मिले। कई सीईओ के पास टाटा समूह की उन कंपनियों के शेयर हैं, जिनका वे प्रबंधन करते हैं। वित्त वर्ष 2024 के लिए, चंद्रशेखरन के कुल मुआवजे में कंपनी के मुनाफे के आधार पर कमीशन के रूप में ₹122 करोड़ और वेतन और भत्ते के रूप में ₹13 करोड़ शामिल थे।

प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो के पूर्व सीईओ थिएरी डेलापोर्ट को वित्तीय वर्ष 2024 के लिए ₹167 करोड़ का मुआवजा मिला। इस राशि का एक बड़ा हिस्सा एक विच्छेद पैकेज और स्टॉक विकल्प शामिल था। फ्रांस के रहने वाले डेलापोर्ट ने कंपनी के साथ अपना पाँच साल का कार्यकाल पूरा करने से पहले ही इस्तीफा दे दिया। पिछले वित्तीय वर्ष 2023 में, उन्होंने ₹830 मिलियन कमाए, जबकि एन. चंद्रशेखरन का मुआवजा ₹113 करोड़ था। वित्तीय वर्ष 2024 के लिए, चंद्रशेखरन को TCS, IHCL, टाटा स्टील, टाटा पावर, टाटा कंज्यूमर और टाटा केमिकल्स सहित छह सूचीबद्ध ऑपरेटिंग कंपनियों से ₹17 लाख का सिटिंग शुल्क भी मिला, जहां वे एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में काम करते हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पास इन कंपनियों में ₹168 करोड़ के शेयर हैं।

Related posts

केदारनाथ में रील्स बनाने वाले 84 लोगों का चालान, नशा कर हुड़दंग मचाने वालों पर भी हुई कार्रवाई

bbc_live

Zomato की बढ़ी मुश्किलें, देना पड़ सकता है इतने करोड़ का जुर्माना

bbc_live

लोक निर्माण विभाग ने की बड़ी कार्रवाई…इस मामले में लापरवाही बरतने पर ठेकेदार का रजिस्ट्रेशन किया निरस्त

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!