16.4 C
New York
September 30, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

इन प्रदेशों में ‘सोने’ से भी ज्यादा महंगा हुआ पेट्रोल? जानिए

आज देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत तय कर दी गई है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल, 21-09-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल की औसत कीमत 87.62 रूपये प्रति लीटर है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पेट्रोल का दाम 95.04 रूपये प्रति लीटर है और डीजल की औसत कीमत 88.17 रूपये प्रति लीटर है. कल इन दोनों की कीमत ऐसी ही थी.

वहीं अब बात बिहार की करें तो यहां पेट्रोल औसत कीमत 106.27 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी यहां पर यही रेट था और डीजल की कीमत 93.05 रूपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

हरियाणा में पेट्रोल औसत कीमत 95.32 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. हरियाणा में कल, 21-09-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. हरियाणा में डीजल औसत कीमत 88.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ऐसे तय किया जाता पेट्रोल-डीजल का रेट

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

Related posts

प्रज्ज्वल रेवन्ना के भाई सूरज गिरफ्तार; पार्टी कार्यकर्ता के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप

bbc_live

Mann Ki Baat 113th : पीएम मोदी ने बताई ‘हूलॉक गिबन’ की कहानी, जहां जंगलों में बढ़ रही इंसान और वन्य जीवों की दोस्ती

bbc_live

बीच सड़क पढ़ने लगे नमाज, दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर ने लात मारकर सड़क से हटाया, सस्पेंड

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!