18.9 C
New York
May 21, 2024
BBC LIVE
राज्य

नर्सो की मांग, हर जगह हो सम्मान,नर्स दिवस पर नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

रायपुर। स्कोप कॉलेज ऑफ नर्सिंग इंस्टीट्यूट डूमरतालाब, रायपुर के छात्र/छात्राओं द्वारा अंतरराष्ट्रीय नर्सेस दिवस के उपलक्ष्य में नर्सेस दिवस पर जयस्तम्भ चौक से घड़ी चौक तक एवं भगत सिंग चौक शंकर नगर से मरीन ड्राईव तक रैली निकाली। तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आम नागरिकों को यह जानकारी दी कि अचानक से यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जाए या बेहोष हो जाए तो प्राथमिक उपचार के दौरान सी.पी.आर. देकर उस व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नर्सो के योगदान को याद करने और उन्हे सम्मान देने के लिए हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्सेस दिवस मनाया जाता है। यह दिन मॉडर्न नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाईटिंगल के सम्मान में उनकी जयंती पर मनाया जाता है। विश्व में कोरोना महामारी के दौर में जब करोड़ों की तादाद में लोग अस्पतालों में थे, तब डॉक्टर्स के साथ नर्सो ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगो की जिंदगियां बचाई। हेल्थकेयर इंडस्ट्री में दषकों से नर्सो की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। लगातार नर्सिंग प्रोफेषन बेहतर हो रहा है, और इसका महत्व भी दिनों-दिन बढता जा रहा है।

यह दिन दुनियाभर में नर्सो को सम्मान देने के महत्व पर जोर देता है और लागो को इन बहादुर व मेहनती पेषेवरों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। जब भी विष्व में महामारी का दौर आता है, तब नर्सेस फ्रंटलाईन में खड़े होकर लोगो की जिंदगियां बचाने की कोशिश करती है। कोविड के कठिन दौर में भी ऐसा ही हुआ। महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं के द्वारा महिलाओं का सम्मान, हम भी है हकदार, स्वास्थ्य की लाईफ-लाईन हिस्दुस्तान की नर्सेस एवं ूम ंतम उमकपबंस वितबम ूम ंसेव दममक तमेचमबज जैसे नारे लगाए। इस रैली को समपन्न बनाने में कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर- श्रीमति तृत्ति खाड़े, श्रीमति षिखा षर्मा व्याख्याता – श्रीमति ओमकुमारी पतरस, अभिषेक सेमसन, और ट्यूटर श्रीमति रेखा षर्मा, सुश्री साधना भगत, श्रीमति चेमिन साहू एवं शिव प्रसाद उपस्थित थे।

Related posts

अवैध रूप से शराब बिक्री करने ले जा रहे आरोपी के विरुद्ध थाना रुद्री पुलिस द्वारा की गई वैधानिक कार्यवाही

bbc_live

अर्जुनी पुलिस द्वारा अवैध शराब बिक्री रहे तीन आरोपियों पर कि गई वैधानिक कार्यवाही

bbc_live

रायपुर में रफ्तार का कहर, अनियंत्रित ट्रक ने महिला को मारी टक्कर, मौके पर मौत

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!