23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राज्य

विपश्यना ध्यान एवं आहार सुधार की सहायता से उच्च रक्त चाप प्रबंधन पर सेमिनार आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज मुख्यालय डंगनिया में विपश्यना ध्यान एवं आहार सुधार की सहायता से उच्च रक्त चाप प्रबंधन पर सेमीनार का आयोजन आज 30 मई को किया गया है। इसमें विपश्यना ध्यान के आचार्य एवं प्राकृतिक चिकित्सा और योग के विशेषज्ञ एवं मुख्य अभियंता (सिविल) श्री सीताराम साहू स्वस्थ जीवन शैली के बारे में व्याख्यान देंगे। इसका आयोजन पॉवर कंपनी के सेवा भवन के सभाकक्ष में शाम 4 से 6 बजे तक किया जाएगा। श्री साहू ने बताया कि भागदौड़ की जिंदगी में स्वास्थ्य के प्रति हमारा ध्यान कम हो गया है, इसके कारण हमें तमाम तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

हाल ही में 17 मई विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया गया, जिसकी थीम “अपने रक्तचाप को सटिक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें” है। हृदय रोग और स्ट्रोक से होने वाली आधी से अधिक मौतों का कारण हाइपरटेंशन है। चिकित्सकों व्दारा किए गए शोध में “विपश्यना ध्यान” से सकारात्मक परिणाम मिले हैं। इसी थीम को ध्यान में रखते हुए पॉवर कंपनी में यह सेमीनार आयोजित की जा रही है।

Related posts

सीएम मोहन यादव के पिता का निधन, मुख्यमंत्री साय ने जताया दुःख

bbc_live

नकली कोल्डड्रिंक बनाने वाली फर्जी फैक्ट्री का हुआ भांडाफोड़, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार,कई ब्रांड्स के नकली स्टीकर बरामद

bbc_live

नाबालिक बालिका के साथ गैंगरेप…तीन आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!