23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

Aaj Ka Panchang: शनिवार को रहें सावधान, अगर इस मुहुर्त में किया कोई काम तो हो जाएंगे कंगाल

Aaj Ka Panchang: आज का दिन शुभ कार्यों के लिए मिलाजुला फलदायी रहने का संकेत मिल रहा है. महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले पंचांग का अध्ययन करके शुभ मुहूर्त का पता लगाना लाभदायक हो सकता है. व्यापार और धन संबंधित कार्यों में आज सतर्क रहें. किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

जल्दबाजी में लिए गए फैसले नुकसान पहुंचा सकते हैं. क्रोध और आवेश में कोई भी फैसला न लें. शनिवार का दिन होने के कारण आज हनुमान जी की पूजा करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. शनिदेव को भी प्रसन्न करने के लिए सरसों का तेल चढ़ाएं.

आइए विस्तार से जानते हैं आज का विस्तृत पंचांग-

तिथि: आज ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. द्वितीया तिथि को चंद्रमा बहुत कम रोशनी देता है. धार्मिक कार्यों और मांगलिक कार्यों के लिए यह तिथि सामान्य मानी जाती है. भूमि पूजन, गृह प्रवेश जैसे कार्यों के लिए यह दिन शुभ माना जाता है.

नक्षत्र: आज आर्द्रा नक्षत्र का प्रभाव रहेगा. ज्योतिष के अनुसार, यह नक्षत्र थोड़ा अशुभ माना जाता है. इसमें किए गए कार्यों में सफलता मिलने में देरी हो सकती है या अड़चनें आ सकती हैं. विशेष रूप से संपत्ति से जुड़े कार्यों और कानूनी मामलों में आज सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

योग: आज गण्ड योग रहेगा. यह योग भी शुभ कार्यों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. गण्ड योग के दौरान किए गए कार्यों में विघ्न बाधा आने की संभावना रहती है. यात्रा और व्यापार से जुड़े कार्यों को आज स्थगित करना ही बेहतर है.

करण: आज गर नाम का करण रहेगा. ज्योतिष में 11 करण होते हैं, जिनका फल दैनिक कार्यों को प्रभावित करता है. गर करण को सामान्य कार्यों के लिए शुभ माना जाता है. वाहन खरीददारी, मित्रों से मुलाकात और यात्रा जैसे कार्यों के लिए यह दिन उपयुक्त है.

ग्रह गोचर: आज चंद्रमा मिथुन राशि में विराजमान रहेंगे. चंद्रमा मन का कारक ग्रह माना जाता है. मिथुन राशि में चंद्रमा विचित्र विचारों को जन्म दे सकता है. जल्दबाजी में लिए गए फैसले नुकसानदायक हो सकते हैं. सूर्य आज वृष राशि में रहेंगे. वृष राशि में सूर्य संतान, धन और संपत्ति के लिए शुभ फलदायक माना जाता है.

शुभ मुहूर्त: आज राहुकाल का समय सुबह 8:52 बजे से 10:36 बजे तक रहेगा. राहुकाल के दौरान कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. ज्योतिष में राहुकाल को अशुभ माना जाता है, इस दौरान किए गए कार्यों में विफलता का सामना करना पड़ सकता है.

अभिजीत मुहूर्त: शुभ कार्यों को करने के लिए आज अभिजीत मुहूर्त का समय उपयुक्त है. अभिजीत मुहूर्त का समय दोपहर 11:56 बजे से 12:44 बजे तक रहेगा. इस दौरान किए गए कार्यों में सफलता की संभावना अधिक रहती है. विद्यारंभ, नया व्यापार आरंभ करने जैसे कार्यों के लिए यह शुभ समय माना जाता है.

Related posts

जम्मू हमले में तीन पाकिस्तानी आतंकी शामिल, अमेरिकी एम-4 राइफल का इस्तेमाल; जंगल में आतंकियों की सर्चिंग जारी

bbc_live

IND W Vs PAK W: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ये बेटियां मचाएंगी धमाल, पहले मैच में जाने कैसी होगी प्लेइंग XI

bbc_live

Daily Horoscope: आज इन 6 राशि वालों को होगा बंपर लाभ, जानिए कैसा रहेगा आज का दिन शुक्रवार?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!