32.6 C
New York
July 7, 2024
BBC LIVE
राजनीतिराष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए BJP ने उतारे उम्मीदवार, 10 जुलाई को होगी वोटिंग, 13 जुलाई को नतीजे

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। जिनमें कल्याण चौबे और तीन नये चेहरे शामिल हैं। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पहले ही अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है।

भाजपा ने कोलकाता के मानिकतला निर्वाचन क्षेत्र से कल्याण चौबे, उत्तर दिनाजपुर जिले की रायगंज सीट से मानस कुमार घोष, नदिया जिले की रानाघाट दक्षिण (सुरक्षित) सीट से मनोज कुमार बिस्वास और बागदा (सुरक्षित) सीट से बिनय कुमार बिस्वास को मैदान में उतारा है।

बिस्वास और बिनय कुमार मतुआ समुदाय से

मनोज कुमार बिस्वास और बिनय कुमार बिस्वास दोनों मतुआ समुदाय से हैं, जिसके रानाघाट दक्षिण और बागदा में बड़ी संख्या में मतदाता हैं। ये दोनों सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। चौबे 2021 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी नेता साधन पांडे से हार गए थे लेकिन पांडे के निधन के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी।

ये हैं टीएमसी के उम्मीदवार

टीएमसी ने रायगंज से कृष्णा कल्याणी, रानाघाट-दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी, मानिकतला से सुप्ति पांडे और बागदा से मधुपर्णा ठाकुर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। कल्याणी ने 2021 के विधानसभा चुनाव में रायगंज से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की थी और बाद में पार्टी बदलकर टीएमसी उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन वह चुनाव हार गईं।

अधिकारी इस साल की शुरुआत में टीएमसी में शामिल हुए थे लेकिन वह रानाघाट से लोकसभा चुनाव हार गए। भाजपा अध्यक्ष बिश्वजीत दास भी टीएमसी में शामिल हो गए। दास ने बोंगांव लोकसभा सीट से टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन हार गए।

बागदा में विधायक के इस्तीफे के कारण हो रहा चुनाव

दास वर्ष 2021 के विधानसभा चुनाव में बागदा से भाजपा के टिकट पर विधायक चुने गए थे, लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने नामांकन दाखिल करने से पहले ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसलिए बागदा सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया है।

Related posts

Narendra Modi Shapath Grahan: मोदी कैबिनेट में शिवराज और स्मृति ईरानी की जगह पक्की ! BJP इन सबको बनाएगी मंत्री

bbc_live

Mumbai : शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने दिया एफआईआर दर्ज करने का आदेश

bbc_live

‘शहजादे की भाषा नक्सलियों वाली, इन्हें विकास का क, ख, ग, घ भी नहीं मालूम’, पीएम का राहुल पर तीखा हमला

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!