23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

सावन के पवित्र महीने में उज्जैन का महाकाल मंदिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में होगा शामिल, 1,500 शिव भक्त बजाएंगे डमरू

उज्जैन। एक अनोखे प्रयास में मध्य प्रदेश के उज्जैन में कुल 1,500 शिव भक्त डमरू बजाएंगे। यह सबसे बड़ी संख्या में लोगों के एक साथ डमरू बजाने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास होगा। यह कार्यक्रम सावन के पवित्र महीने में सोमवार को आयोजित किया जा रहा है, जो भगवान शिव के भक्तों के लिए एक बहुत ही पवित्र अवसर माना जाता है।

1,500 शिव भक्त डमरू बजाएंगे
धार्मिक नगरी उज्जैन में बाबा महाकाल की विशेष सवारी निकलने से ठीक पहले डमरू कलाकार डमरू बजाएंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहर के शक्ति पथ पर रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा।

कार्यक्रम के लिए दोपहर 12 बजे का समय तय किया गया है। कार्यक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक, विश्व रिकॉर्ड बनाने के प्रयास में कुल 1,500 कलाकार निर्धारित स्थान पर 10 मिनट तक डमरू बजाएंगे। इस आयोजन को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने के लिए एक विशेष टीम को बुलाया गया है, जो पूरे आयोजन की रिकॉर्डिंग के लिए जिम्मेदार होगी, ताकि इसे रिकॉर्ड बुक में जोड़ा जा सके।

सावन का महत्व
उज्जैन में यह आयोजन सावन के पवित्र महीने में किया जा रहा है. यह महीना भगवान शिव की आराधना को समर्पित है। देश भर के शिव मंदिरों में सैकड़ों भक्त आते हैं और कई लोग गंगा नदी तक भी जाते हैं और भगवान को चढ़ाने के लिए वहां से पवित्र जल लाते हैं। इन लोगों को ‘कांवड़िये’ के नाम से जाना जाता है।

इस अवसर पर, लोगों द्वारा भगवान शिव के विभिन्न जीवन की घटनाओं को दर्शाते हुए कई ‘यात्राएँ’ और ‘झाकियाँ’ भी निकाली जाती हैं। उज्जैन में ऐसे ही एक आयोजन के दौरान डमरू बजाने का रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts

Aaj Ka Rashifal: वृषभ के लिए लाभ तो सिंह के लिए नुकसान, राशिफल से जानें कैसा रहेगा मंगलवार

bbc_live

जावेद खान बने लगातार तीसरी बार भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता… देखें लिस्ट

bbc_live

अवैध महुआ कच्ची शराब बनाकर बेचने वाले दो आरोपियों के विरुद्ध थाना मगरलोड पुलिस ने किया वैधानिक कार्यवाही

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!