23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

इन बातों का रखें ध्यान : बस कर लें ये काम…नये की तरह चलेगा आपका पुराना स्मार्टफोन

नई दिल्ली।  स्मार्टफोन पुराना होने के बाद उसके हैंग होने की दिक्कत का सामना कई यूजर्स करते हैं। पुराना स्मार्टफोन होने की वजह से फोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों पुराने हो जाते हं, जिसका असर फोन की परफॉर्मेंस में देखने को मिलती है। हालांकि, अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका पुराना स्मार्टफोन भी एकदम मक्खन की तरह स्मूद चलेगा। .

  • इन बातों का रखें ध्यान
    अक्सर पुराने स्मार्टफोन में लगा स्क्रीन प्रोटेक्टर यानी स्क्रीन गार्ड या टेम्पर्ड ग्लास पुराना हो जाता है। पुराने स्क्रीन गार्ड पर कई तरह से स्क्रेच लग जाते हैं, जो हमें नहीं दिखाई देते हैं। स्क्रीन प्रोटेक्टर में स्क्रेच लगने या पुराने होने की वजह से डिस्प्ले का टच स्मूद नहीं रहता है, जिसकी वजह से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर होता है। ऐसे में आपको समय-समय पर फोन के स्क्रीन गार्ड को बदलते रहना चाहिए।
  • इसके अलावा फोन की क्लीनिंग भी बेहद जरूरी है। पुराने फोन को आप समय-समय पर साफ करते रहें, ताकि फोन की धूल-मिट्टी यानी डस्ट पार्टिकल को दूर किया जा सकता है। ऐसा करने से फोन की विजुअल एक्सपीरियंस बेहतर हो सकती है।
  • पुराने फोन में कम रैम और कम स्टोरेज मिलते हैं। ऐसे में अपने फोन की स्टोरेज को समय-समय पर खाली करते रहें, ताकि फोन स्मूदली काम कर सके।
  • यही नहीं, अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को भी समय-समय पर अपडेट करते रहें। कई पुराने फोन में 3 साल तक का ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर अपडेट मिल जाता है। फोन अपडेट होने की वजह से हैकर्स के अटैक से बचा जा सकता है और फोन की परफॉर्मेंस भी ठीक की जा सकती है।
  • इसके अलावा अपने स्मार्टफोन से उन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें, जिसकी आपको जरूरत नहीं है। ऐसा करे से फोन का स्पेस खाली हो जाता है, ताकि आप कोई अन्य यूटिलिटी ऐप्स को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • अपने स्मार्टफोन को कभी भी ओवरचार्ज न होने दें। ऐसा करने से इसका असर फोन पर पड़ सकता है।
    फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहने के साथ-साथ फोन में इंस्टॉल हुए ऐप्स को भी समय-समय पर अपडेट करते रहें।

Related posts

NSUI नेता निखिल बघेल पर बलात्कार का आरोप, केस दर्ज

bbc_live

छत्तीसगढ़ पहुंचे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया स्वागत

bbc_live

Dahi Handi: मुंबई दही हांडी उत्सव में बड़ा हादसा: 206 गोविंदा अस्पताल में भर्ती, मानव पिरामिड टूटने से 60 से अधिक घायल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!