23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsमहाराष्ट्रलाइफस्टाइल

Health : कब्ज से परेशान हैं तो खाली पेट पीएं जीरे का पानी,मिलेंगे ये फायदे

हम सभी को खाली पेट किसी मॉर्निंग ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सुबह के समय में जब पानी या किसी तरह की हेल्दी ड्रिंक का सेवन किया जाता है तो इससे आपकी ओवर ऑल हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है। मॉर्निंग ड्रिंक आपकी बॉडी के हाइड्रेशन में मददगार होती है। साथ ही साथ, इससे आपकी कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स भी दूर होती है।

मसलन, अगर आप कब्ज के कारण परेशान रहते हैं और आपका पेट सही तरह से साफ नहीं होता है तो ऐसे में आपको मॉर्निंग ड्रिंक के रूप में जीरा पानी पीना चाहिए। जीरे को डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यही कारण है कि जब जीरे के पानी को खाली पेट पिया जाता है तो इससे कब्ज सहित कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं को मैनेज करने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि खाली पेट जीरा पानी पीना कब्ज के लिए किस तरह फायदेमंद है-

लैक्सेटिव की तरह करता है काम

अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो ऐसे में आप खाली पेट जीरे का पानी पीजिए। दरअसल, जीरे में हल्के लैक्सेटिव गुण होते हैं, जो मल को नरम करने और इसे पास करने में आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में जब खाली पेट जीरा पानी पिया जाता है तो ऐसे में बिना किसी असुविधा के मल त्याग को आसानी से रेग्युलेट करने में मदद मिल सकती है।

डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को करे हाइड्रेट
खाली पेट पानी पीना बॉडी हाइड्रेशन के लिए अच्छा माना जाता है। जब आप अपने दिन की शुरुआत जीरे के पानी से करते हैं तो इससे डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को हाइड्रेटेड करने में मदद मिलती है। यह कब्ज को रोकने और राहत देने में मददगार है। दरअसल, जब आपका डाइजेस्टिव ट्रैक्ट सही तरह से हाइड्रेटेड होता है तो इससे मल को नरम और आसानी से पास करना काफी आसान हो जाता है।

पेट की एसिडिटी को करे बैलेंस
खाली पेट जीरा पानी पीने का एक फायदा यह भी है कि यह पेट में पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। जिसकी वजह से एसिडिटी कम होती है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन यह एसिड रिफ्लक्स और अन्य पाचन संबंधी परेशानियां कब्ज की समस्या को बद से बदतर बना सकती हैं। ऐसे में जब पेट का पीएच लेवल बैलेंस रहता है तो इससे कब्ज से भी काफी हद तक राहत मिलती है।

गैस और सूजन होती है कम
जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से जब आप जीरे का पानी पीते हैं तो इससे कब्ज से जुड़ी गैस, सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। जीरे का पानी बिना किसी दर्द या तनाव के बिना मल त्याग को अधिक आसान बनाता है। ऐसे में आपको नियमित रूप से खाली पेट से जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको अन्य कोई स्वास्थ्य समस्या है तो ऐसे में आप एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Related posts

Kolkata Doctor Murder Case: CBI ने शुरू की महिला डॉक्टर हत्याकांड की जांच, कोलकाता पहुंची विशेष चिकित्सा, फोरेंसिक टीम

bbc_live

कोलकाता रेप केस : क्राइम सीन पर आरोपी संजय रॉय की उपस्थिति से CBI को मिला अहम सबूत

bbc_live

कोल इंडिया के ईसीएल में करोणों का घोटाला- 1 आइटम का टेंडर वेल्यु डेढ़ लाख का और खरीदा जा रहा है 4 लाख 19 हजार सात सौ बयालीस रुपये में।

bbcliveadmin

Leave a Comment

error: Content is protected !!