26.9 C
New York
May 26, 2024
BBC LIVE
राज्य

छत्तीसगढ़ में आज से बदले जाएंगे राशनकार्ड, ऐसे करें आवेदन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के 77 लाख राशन कार्ड बदलने के लिए आज से अभियान शुरू हो रहा है। राशन कार्डधारी अपने मोबाइल फोन पर एक ऐप डाउनलोड कर नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस ऐप को खाद्य विभाग की ओर से तैयार कराया गया है।

राशन कार्ड रिन्यू करने का ये अभियान 29 फरवरी तक चलेगा। इसे लेकर सभी कलेक्टर को 19 जनवरी को एक निर्देश राज्य सरकार ने जारी किया था। हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ पर जाकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है वे राशन दुकान ( उचित मूल्य दुकान) में जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन राशन कार्ड बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कलेक्टर्स को दिए गए निर्देश

खाद्य विभाग की ओर से सभी कलेक्टर को जारी आदेश में कहा गया है कि राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करें। बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है वहां के लोगों के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी।

ऐसे लोग जो अति वृद्ध तथा शारीरिक रूप से निशक्त हैं। जिन्होंने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में विशेष सुविधा दी जाएगी। मोबाइल ऐप में हितग्राहियों के पास वर्तमान में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करने की सुविधा है।

इसके जरिए राशनकार्ड के आवेदन संबंधी समस्त जानकारी खाद्य विभाग के डेटा बेस से मोबाइल ऐप के जरिए उपलब्ध हो जाएगी। इसकी पुष्टि होते ही हितग्राही अपने मोबाइल के जरिए आवेदन कर सकेगा।

हर कैटेगेरी के कार्ड बदले जाएंगे

अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित तथा निशक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निशुल्क होगी। सामान्य श्रेणी के राशन कार्डधारियों के लिए ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

Related posts

दूसरे राज्य से शराब की तस्करी, गिरफ्तार

bbc_live

दुर्ग एवं बिलासपुर न्यायाधीशों का हुआ ट्रांसफर…आदेश जारी..!!

bbc_live

आरक्षक को एसपी ने किया निलंबि इस मामले में एसपी ने की कार्यवाही

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!