BBC LIVE
राष्ट्रीय

चर्चा में PM मोदी का लुक, गणतंत्र दिवस पर खास परिधान में नजर आए प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। भारत आज 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। वहीं हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर पगड़ी बांधने की अपनी परंपरा को बरकरार रखा। प्रधानमंत्री ने दिल्ली स्थित वॉर मेमोरियल पर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने प्रमुख पीले रंग के साथ बहुरंगी पगड़ी पहनने का विकल्प चुना, जिसे भगवान राम का रंग माना जाता है। Republic Day 2024

इस साल गणतंत्र दिवस क्यों है खास ?

इस बार की गणतंत्र दिवस की परेड भी बहुत खास है। कर्तव्य पथ पर पहली बार ऐसा हुआ कि परेड की शुरुआत शंख, नादस्वरम और नगाड़ा जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों की ध्वनि से हुई। पहली बार 100 महिला कलाकारों के दस्ते ने गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत की। ये कलाकार शंख, नगाड़े जैसे भारतीय वाद्ययंत्र बजाते हुए कर्तव्य पथ से गुजरे।

राष्ट्रपति मैक्रों ने देखी विकसित भारत की झलक

इसके बाद वह गणतंत्र दिवस परेड के लिए कर्तव्य पथ पर रवाना हुए जहां उन्होंने मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर समारोह की शुरुआत की, जिसके बाद राष्ट्रगान गाया गया। इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। परेड में मुख्य अतिथि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता और बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं के साथ नारी शक्ति के दम का प्रदर्शन देखा। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

Related posts

Rashifal : पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…10 मई को चमकेगा इन राशियों का भाग्य

bbc_live

कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, 400 से ज्यादा नेताओं ने दिया सामूहिक इस्तीफा

bbc_live

आज का पंचांग : जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त समेत तमाम जानकारी, पढ़ें गुरुवार का पंचांग

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!