BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीय

अब फ्रांस में भी चलेगा भारत का UPI, भारतीय पर्यटकों को बड़ा तोहफा

पेरिस। यूपीआई का दायरा बढ़ गया है। अब फ्रांस में भी यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकेगा। फ्रांस की राजधानी पेरिस के एफिल टॉवर में यूपीआई को लॉन्च किया गया। इस मौके पर पीएम मोदी ने यूपीआई की औपचारिक शुरुआत के लिए फ्रांस को बधाई दी है। पीएम ने लिखा, यह देखकर बहुत ही अच्छा लगा- यह यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

क्या है UPI

यूपीआई भारत की मोबाइल आधारित भुगतान प्रणाली है। यह ऐसी प्रणाली है, जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में प्रदान करती है। Unified Payment Interface (UPI) एक ऐसा सिस्टम है जिससे तुरंत पेमेंट होता है। इसकी मदद से, मोबाइल प्लैटफ़ॉर्म पर दो पक्ष एक-दूसरे को पैसे ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

पीएम ने ट्वीट कर फ्रांस को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस के एफिल टॉवर में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के औपचारिक शुरुआत के लिए फ्रांस को बधाई दी। उन्होंने इस कदम को डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने और संबंधों को मजबूत करने का एक अद्भुत उदाहरण बताया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया,“यह देखकर बहुत ही अच्छा लगा- यह यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने और मजबूत संबंधों को आगे बढ़ाने का एक अद्भुत उदाहरण है।”

फ्रांस में भारतीय पर्यटक कर सकेंगे यूपीआई

पीएम मोदी ने पिछले साल जुलाई माह में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान जानकारी दी थी कि, भारत-फ्रांस यूपीआई भुगतान प्रणाली के इस्तेमाल पर सहमत हुए हैं। जिसकी शुरूआत एफिल टॉवर से होगी। पीएम मोदी ने कहा था कि फ्रांस में भारतीय पर्यटक अब रुपये में भुगतान कर सकेंगे।

Related posts

Aaj Ka Panchang: 4 अप्रैल 2024 का पंचांग, आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, योग, जानें

bbc_live

Pr. District & Sessions Judge Ganderbal Unfurls National Flag, Takes Salute at District Court Ganderbal

bbc_live

Aaj Ka Rashifal : मेष, तुला, मकर, कुंभ, मीन वालों को मिलेंगे शुभ समाचार, कन्या के लिए तो मुश्किल समय, लाल वस्तु करें दान

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!