19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राज्य

आज से छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र, मंत्री ओपी चौधरी इस तारीख को पेश करेंगे बजट

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज सोमवार से शुरू हो रहा है। सत्र एक मार्च तक चलेगा। पहली दिन की कार्यवाही राज्यपाल बिश्व भूषण हरिचंदन के अभिभाषण से होगी। वहीं वित्त मंत्री ओपी चौधरी 9 फरवरी को दोपहर साढ़े 12 बजे बजट पेश करेंगे। बता दें कि विष्णुदेव साय सरकार का यह पहल बजट है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने रविवार को रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बजट सत्र की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधानसभा की वेबसाइट को 40 से अधिक कैटेगरी में अपडेट किया गया है, जिसमें लोगों को सदन की कार्यवाही के बारे में पूरी जानकारी मिलेंगी। डॉ रमन सिंह ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 7 और 8 फरवरी को प्रस्तावित है। सत्र के दौरान वित्त मंत्री ओपी चौधरी 9 फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगे।

तीन संशोधन विधेयक होंगे पेश

इस बार बजट सत्र में छत्तीसगढ़ सिविल न्यायालय (संशोधन) विधेयक, 2024, छत्तीसगढ़ राजीम माघी पुन्नी मेला (संशोधन) विधेयक, 2024 और छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश किया जाएगा।

प्रश्नों की कुल 2262 सूचनाएं प्राप्त

इस बार अब तक प्रश्नों की कुल 2262 सूचनाएं प्राप्त हुई है, इनमें तारांकित प्रश्नों की कुल संख्या 1134 है एवं अतारांकित प्रश्नों की कुल संख्या 1128 है। कुल ध्यानाकर्षण प्रस्ताव की 10 सूचनायें, नियम 139 के अधीन अवलंबनीय लोक महत्व के विषय पर चर्चा के लिए 1 सूचना, अशासकीय संकल्प की कुल 5 सूचनायें प्राप्त हुई हैं। वहीं बजट सत्र के लिए अभी तक शून्यकाल की 6 सूचनायें एवं याचिका की 10 सूचनायें भी प्राप्त हुई है।

Related posts

उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन : समय सीमा में संयंत्र नहीं लगाने वाले उद्योगों को तीन दिन के भीतर जारी करें नोटिस

bbc_live

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण का मतदान 7 को, भाजपा और कांग्रेस के कई दिग्गज आएंगे प्रदेश के दौरे पर

bbc_live

डबल परेशानी है डबल इंजिन की सरकार: भूपेश बघेल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!