11.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राज्य

CG विधानसभा बजट सत्र.. धान खरीदी की समय बढ़ाने को लेकर सदन में हंगामा, विपक्ष का वॉकआउट..

रायपुर। विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान धान खरीदी की समय बढ़ाने की मांग को लेकर विपक्ष ने सदन में हंगामा किया है। पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बहुत किसान धान नहीं बेच पाए हैं। खरीदी की समय-सीमा बढ़े। इस पर खाद्य मंत्री के इंकार करते ही विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया। कुछ देर बाद सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई।

कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने प्रश्नकाल में धान खरीदी के मसले पर सरकार को घेरने की कोशिश की। उन्होंने पूछा कि किसानों ने धान बेचा है उसका पंजीकृत रकबा कितना है? खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने माना कि धान खरीदी का रकबा पिछले साल से कम हुआ है, लेकिन धान बेचने वाले किसानों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि बेचे गए धान का रकबा 27.92 लाख हेक्टेयर है।

उमेश पटेल ने इस पर कहा कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार है कि बेचे गए धान का रकबा घटा है. पिछले बार 29.06 लाख हेक्टेयर रकबा था। अनुपात में देखें तो कम धान खरीदी हुई है. इस पर खाद्य मंत्री ने कहा कि पिछले साल से धान खरीदी का रकबा कम है। लेकिन पिछले साल से एक लाख से ज्यादा किसानों ने धान बेचा है।

पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पिछले साल से धान खरीदी का रकबा कम है, अनुपात में किसानों की संख्या भी कम है. बहुत किसानों ने धान नहीं बेचा है. क्या धान खरीदी की तारीख समय सीमा बढ़ाई जाएगी? इस पर अजय चंद्राकर ने कहा कि प्रश्न के बजाय भाषण हो रहा है। इस पर पक्ष-विपक्ष के बीच नोक-झोंक शुरू हो गई।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि मंत्री ने अपने जवाब में कहा है कि खरीदी के समय में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी, ये प्रश्न ही खत्म होता है। इस पर धान खरीदी का समय बढ़ाने की मांग को लेकर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। उमेश पटेल ने कहा कि प्रबंधकों ने किसानों को धमकाया है, इसलिए कम रकबे की खरीदी हुई है।  आखिरकार धान खरीदी की समय-सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया।

Related posts

CG NEWS : आदर्श आचार संहिता लागू होते ही हटाए जा रहे बैनर-पोस्टर

bbc_live

रमजान:6 साल के मोहम्मद नुमान यासर मोमिन ने रखा पहला रोजा पढ़ी पांचों वक़्त की नमाज़

bbcliveadmin

CG News : दुकान में आग लगते ही फटा सिलेंडर, 40 लाख से ज्यादा का सामान जल कर खाक, मची अफरा-तफरी…

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!