26.5 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

आरक्षण पर सियासी लड़ाई : नेहरू के बहाने पीएम मोदी का राहुल पर निशाना, कहा- कांग्रेस जन्मजात आरक्षण विरोधी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस को जवाब दिया। पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी आरक्षण के खिलाफ थे। अगर बाबा साहब आंबेडकर नहीं होते तो देश के वंचित वर्गों को यह कांग्रेस कभी आरक्षण नहीं देती।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर नेहरू ने उस समय मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी। जिसमें लिखा था कि मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए। इसी के आधार पर मैं कहता हूं कि कांग्रेस आरक्षण की जन्मजात विरोधी है।

पीएम मोदी ने कहा कि नेहरू जी कहते थे कि अगर एससी/एसटी, ओबीसी को नौकरी में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा। आज जो ये आंकड़े गिनाते हैं, उसका मूल यही है। अगर उस समय सरकार में भर्ती हुई होती, तो वो प्रमोशन के बाद आगे बढ़ते और आज यहां पहुंचते।

पीएम मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने ओबीसी को पूरी तरह से आरक्षण नहीं दिया, कभी सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण नहीं दिया, जिसने बाबा साहब को भारत रत्न देने योग्य नहीं समझा, वह सिर्फ अपने परिवार को ही भारत रत्न देते रहे। वे अब हमें सामाजिक न्याय का उपदेश दे रहे हैं और पाठ पढ़ा रहे हैं।

Related posts

दिल्ली NCR की तर्ज पर विकसित किया जाएगा रायपुर SCR : बृजमोहन अग्रवाल

bbc_live

केजरीवाल को कोर्ट से झटका, वकीलों से हफ्ते में केवल दो बार ही कर सकते हैं मुलाकात

bbc_live

Aaj Ka Panchang : सफलता की गारंटी है देता है अभिजीत मुहूर्त में शुरू किया गया कार्य, जानिए आज कितनी देर तक रहेगा यह समय?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!