19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

विदेश घूमना चाहते हैं तो कम बजट में करें इन देशों की ट्रिप

विदेश घूमने के लिए लोग कई बार इसलिए मन मारकर बैठ जाते हैं, क्योंकि इसके लिए काफी ज्यादा पैसे चाहिए होते हैं. हालांकि कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां की ट्रिप प्लान करना भारतीयों के लिए थोड़ा सस्ता है. इन देशों की खूबसूरती तो देखने लायक है ही, इसके साथ ही आपको यहां जाने के लिए बहुत भारी-भरकम बजट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.विदेश जाने का सपना तो हर किसी के मन में पलता है. आप भी अपने फैमिली या पार्टनर के साथ देश से बाहर कहीं घूमना चाहते हैं, लेकिन बजट को लेकर परेशान हैं तो बेफिक्र रहें. जान लेते हैं ऐसे देशों के बारे में जहां की ट्रिप कम पैसों में प्लान की जा सकती है.

वियतनामकम पैसों में विदेश की ट्रिप प्लान करनी है तो वियतनाम आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन रहेगा. यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल खुश कर देगी. वहीं इस खूबसूरत देश की यात्रा करने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे. दरअसल भारत का रुपया वियतनाम में काफी मजबूत है. अगर एक रुपये को डोंग में कनवर्ट किया जाए तो करीब 296 रुपये बनते है.

इंडोनेशियाभारतीय लोगों के लिए इंडोनेशिया पसंदीदा डेस्टिनेशन्स में से एक है. आप भी यहां की ट्रिप आसानी से प्लान कर सकते हैं. कपल्स के लिए भी यह जगह घूमने लायक है. यहां पर भारतीय 1 रुपया 188 रुपये का है. हालांकि अब इंडोनेशिया के बाली में विदेशी पर्यटकों के लिए टैक्स लागू कर दिया गया है.

कंबोडियाभारतीय लोगों के लिए कंबोडिया भी एक ऐसा देश है, जहां की ट्रिप आराम से प्लान कर सकते हैं. यहां पर भारतीय 1 रुपया करीब 49 रुपये का है. कंबोडिया जाने के लिए वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है यानी आप एयरपोर्ट पर जाकर वीजा ले सकते हैं जो 30 दिन के लिए मान्य होगा. यहां की वीजा फीस भी ज्यादा नहीं है

.श्रीलंकापड़ोसी देश श्रीलंका भी घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. अगर आप कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए भी श्रीलंका अच्छी डेस्टिनेशन है. इसके अलावा श्रीलंका में रावण वाटरफॉल, गल विहार, नाइन आर्च ब्रिज, मिनटेल, दांबुला गुफा मंदिर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

Related posts

New Delhi : बंगाल राशन घोटाला: अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को ईडी ने फिर भेजा समन

bbc_live

दिल्ली सहित पांच राज्यों में प्रचंड गर्मी, लू का रेड अलर्ट; औसत अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार

bbc_live

बहू को हुआ सास से प्यार : अश्लील विडियोज भेज करती थी संबंध बनाने की डिमांड, SSP ऑफिस जाकर बोली -‘बचाओ सर’

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!