20.1 C
New York
May 18, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

पाकिस्तान में गैर-मुस्लिम बनेगा डिप्टी स्पीकर, बिलावल भुट्टो ने की घोषणा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार किसी गैर मुस्लिम को बड़ा पद दिया गया। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने 23 फरवरी को एक आधिकारिक घोषणा की, जिसमें उन्होंने सिंध विधानसभा में पहली बार किसी गैर-मुस्लिम को डिप्टी स्पीकर चुना है। नए डिप्टी स्पीकर नवीद एंथोनी होंगे। विभाजन से पहले साल 1946 में सिंध में पहले गैर-मुस्लिम को डिप्टी स्पीकर को चुना गया था।

बता दें कि नवीद एंथोनी एक रोमन कैथोलिक हैं और उन्हें साल 2018 में पाकिस्तानी आम चुनाव में अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीट पर सिंध की प्रांतीय विधानसभा के लिए चुना गया था।

पीएमएल-एन और पीपीपी की गठबंधन सरकार

पाकिस्तान में 8 फरवरी को चुनाव हुआ। चुनाव में धांधली के गंभीर आरोप लगे थे। इसी बीच अब पाकिस्तान में चुनाव के बाद सरकार गठन की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मार्च के शुरुआती हफ्तों में गठबंधन की सरकार बनेगी। मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच गठबंधन होगी। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने नए निर्वाचित सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है।

विधानसभा सदस्यों ने लिया शपथ

पाकिस्तान अखबार डॉन के मुताबिक, 24 फरवरी को सिंध के विधानसभा सदस्यों ने शपथ ग्रहण किया। मुख्यमंत्री के पद पर सैयद मुराद अली शाह और सैयद अवैस शाह विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए कल शपथ लेंगे।

पीटीआई ने अध्यक्ष को पद से हटाया

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर अली खान को पद से हटा दिया गया है। चुनाव में खराब प्रदर्शन के कारण पद से हटाया गया। अगले अध्यक्ष पद के उम्मीदवार बैरिस्टर अली जफर हैं। पार्टी के आंतरिक चुनाव 3 मार्च को होंगे।

Related posts

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का इंतजार खत्म…मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हो सकता है ये बड़ा ऐलान

bbc_live

Aaj Ka Panchang : 29 अप्रैल 2024 का पंचांग, आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, योग, जानें

bbc_live

CM हाउस में बड़ा हंगामा, आम आदमी पार्टी की महिला सांसद ने किया मारपीट का दावा…

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!