30.2 C
New York
July 7, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

भारत ने अफ्रीका के लिए चावल निर्यात की दी मंजूूरी, इस वजह से लगा था प्रतिबंध

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने तीन अफ्रीकी देशों में 1,10,000 टन चावल निर्यात की मंजूरी दी है। ऐसा उन देशों की खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के किया गया है।
तंजानिया को 30,000 टन गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात की अनुमति दी गई है, जबकि जिबूती को 30,000 टन टूटे चावल और गिनी बिसाऊ को 50,000 टन टूटे चावल के निर्यात की मंजूरी दी गई है। यह जानकारी भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) न दी है।

भारत ने 20 जुलाई, 2023 से गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। घरेलू आपूर्ति सुनिश्चित करने और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया था। लेकिन अब मित्र देशों को उनकी खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ निर्यात की अनुमति दी जा रही है। बताया जा रहा है कि इस कदम से ग्लोबल साउथ तक भारत की पहुंच मजबूत होगी।

बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अफ्रीकी देशों में अनाज की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे इन देशों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वे खाद्य आपूर्ति की कमी और अनियंत्रित मुद्रास्फीति की समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन समस्याओं के चलते अफ्रीकी देशों ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत से समर्थन मांगा था।

Related posts

Aaj Ka Rashifal : मेष, सिंह, कन्या, तुला, कुंभ वालों के लिए शाम तक का समय शुभ, वृश्चिक, मीन राशि को कष्ट संभव, सफेद वस्तु का करें दान

bbc_live

Goldy Brar Murder: जिंदा है गैंगस्टर गोल्डी बराड़, अमेरिका पुलिस ने मौत की खबरों का किया खंडन

bbc_live

इस शानदार होटल में कल शादी करेंगे रकुल प्रीत और जैकी भगनानी, जानिए कितना है एक रात का खर्च

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!