17.6 C
New York
October 6, 2024
BBC LIVE
छत्तीसगढ़राज्य

आंबेडकर अस्पताल के ओपीडी में ऑनलाइन मिलेगा अपाइंटमेंट, वेटिंग हाल में स्क्रीन में डिस्प्ले होगा मरीज का टोकन नंबर, ट्रायल शुरू

 रायपुर : आंबेडकर अस्‍पताल में दूर-दराज से आने वाले मरीजों को अस्पताल में डाक्टर को दिखाने के लिए लाइन में लगकर ओपीडी पर्चा कटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अस्पताल प्रबंधन ऑनलाइन सुविधा शुरू करने की तैयारी में है। इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है। मरीज घर बैठे डाक्टर का अपाइंटमेंट ले सकेंगे।

इस ऐप पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

 ओपीडी पर्ची के लिए आभा आईडी पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे मरीज को टोकन नंबर मिल जाएगा। अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए अलग से टोकन काउंटर बना रहा है। कोई भी व्यक्ति एंड्राइड मोबाइल पर प्ले स्टोर से आभा ऐप डाउनलोड कर पंजीयन कर सकता है।

 इसके बाद अस्पताल के काउंटर से ओपीडी पर्ची मिलेगी। इसी पर्ची के आधार पर संबंधित विभाग में इलाज करा सकेंगे। वर्तमान में ओपीडी में इलाज कराने के लिए आफलाइन पंजीयन की सुविधा है। अस्पताल की वेबसाइट से तीन साल पहले आनलाइन ओपीडी पंजीयन हो रहा था। अब आभा आईडी से आनलाइन पंजीयन से मरीजों को सुविधा होगी।

14 विभागों में इलाज की सुविधा

आंबेडकर अस्पताल में 12 विभागों में मरीजों को इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इनमें मेडिसिन, जनरल सर्जरी, पीडियाट्रिक, आर्थोपीडिक, आब्स एंड गायनी, कार्डियोलाजी, कार्डियक सर्जरी, कैंसर, कैंसर सर्जरी, ईएनटी, आप्थेलमोलाजी, स्किन, डेंटल, साइकेट्री। इनमें कार्डियोलाजी, कार्डियक सर्जरी व अंको सर्जरी सुपर स्पेशलिटी इलाज की सुविधा दी जा रही है।

इसके अलावा रेडियो डायग्नोसिस विभाग में डीएसए मशीन से ब्रेन की एंजियोग्राफी व लिथोट्रिप्सी मशीन से पथरी का इलाज किया जाता है। डीकेएस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलाजी, प्लास्टिक सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, नेफ्रोलाजी, गेस्ट्रो सर्जरी, पीडिया आर्थोपीडिक विभाग में मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Related posts

दोपहिया वाहन चालकों को मिली राहत…दोपहर 12 से 4 बजे तक ट्रैफिक सिग्नल फ्री

bbc_live

शराब घोटाला मामले में अपडेट… EOW की FIR को चुनौती देने वाली याचिका पर अब ग्रीष्मावकाश के बाद होगी सुनवाई

bbc_live

CG Breaking: चुनाव ड्यूटी में तैनात जवान ने की आत्महत्या, मतदान केंद्र में मचा हड़कंप

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!