10.1 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: देशभर में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानिए आपके शहर में हैं कितना भाव?

आज देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत तय हो गई है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल, 23-09-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है. वहीं डीजल की औसत कीमत 87.62 रूपये प्रति लीटर है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 95.01 रूपये प्रति लीटर है और डीजल की औसत कीमत 88.17 रूपये प्रति लीटर है. कल इन दोनों की कीमत ऐसी ही थी.

वहीं अब बात बिहार की करें तो यहां पेट्रोल की औसत कीमत 106.27 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी यहां पर यही रेट था और डीजल की कीमत 93.05 रूपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

हरियाणा में पेट्रोल औसत कीमत 95.32 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. हरियाणा में कल, 21-09-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. हरियाणा में डीजल औसत कीमत 88.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ऐसे तय किया जाता पेट्रोल-डीजल का रेट

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

Related posts

भारत पहुंचते ही अरेस्ट हुआ प्रज्वल रेवन्ना, एयरपोर्ट पर एसआईटी ने किया गिरफ्तार

bbc_live

Aaj Ka Rashiifal: सिंह समेत इन जातकों का चमकेगा भाग्य, पढ़ें सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा फरवरी का आखिरी दिन

bbc_live

बीजापुर में IED ब्लास्ट : जवानों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने दबा रखा था बम, मासूम का पड़ा पैर, धमाके में हुआ गंभीर रूप से घायल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!