16.4 C
New York
September 29, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

5 घंटे में 200 मिमी बारिश से मुंबई जलमग्न, 4 लोगों की मौत

Mumbai Rain Havoc: मुंबई में पांच घंटे की अवधि में कुछ हिस्सों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे चार लोगों की मौत हो गई, बड़े पैमाने पर जलभराव हुआ, यातायात प्रभावित हुआ, मध्य रेलवे की ट्रेनें बाधित हुईं और फ्लाइट्स का रूट डायवर्ट कर दिया गया. परेशान यात्री सड़कों और रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर घंटों तक फंसे रहे. गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक रेड अलर्ट के मद्देनजर, नागरिक निकाय बीएमसी और टीएमसी ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टियां घोषित कर दी हैं.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार शाम को मुंबई, पालघर और सतारा समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में भयंकर तूफान, बिजली गिरने और भारी बारिश का अनुमान जताया है. एजेंसी ने अपने बुलेटिन में चेतावनी दी है कि अगले कुछ घंटों में अलग-अलग इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है. IMD ने क्षेत्र को रेड अलर्ट पर रखा है तथा निवासियों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने का आग्रह किया है.

इंडिगो की फ्लाइट को अहमदाबाद की ओऱ किया डायरवर्ट

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण उड़ान संचालन पहले ही बाधित हो चुका है. इससे पहले, इंडिगो के एक विमान को हवा के झोंके के कारण उतरना पड़ा और उसे अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया. रात 9:56 बजे तक मुम्बई आने वाली 14 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है तथा मौसम खराब होने के कारण और अधिक व्यवधान उत्पन्न होने की आशंका है.

स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा कि मुंबई (बीओएम) में खराब मौसम (भारी बारिश) के कारण, सभी प्रस्थान/आगमन और उनकी परिणामी उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. बयान में यात्रियों से एयरलाइन की वेबसाइट पर अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करते रहने का आग्रह किया गया है.

रेल नेटवर्क पर भी बारिश का पड़ा बुरा असर

मुंबई के उपनगरीय रेल नेटवर्क पर भी मूसलाधार बारिश का बहुत बुरा असर पड़ा है. कुर्ला, भांडुप और विक्रोली में रेल की पटरियां पानी में डूब गई हैं, जिससे सेंट्रल रेलवे (CR) लाइन पर एक घंटे तक की देरी हो रही है. स्टेशनों पर घोषणाओं में यात्रियों को बताया गया है कि नाहुर, कांजुरमार्ग और विद्याविहार स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी, जिससे यातायात में अव्यवस्था और बढ़ गई है.

पश्चिमी लाइन पर ट्रेनें रद्द होने लगी हैं, जिससे चर्चगेट और अन्य स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. यात्रियों को लंबी देरी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि शहर की परिवहन व्यवस्था लगातार हो रही बारिश से निपटने में संघर्ष कर रही है.

बारिश के बाद भरा पानी, स्कूल और कॉलेज बंद

आईएमडी के पूर्वानुमान के मद्देनजर, बृहन्मुंबई नगर निगम ने घोषणा की है कि मुंबई में सभी स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे. बीएमसी ने एक्स पर पोस्ट किया कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) प्रशासन मुंबईवासियों से अनुरोध करता है कि वे केवल आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) प्रशासन मुंबईवासियों से अनुरोध करता है कि वे केवल आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें.

मुंबई और पड़ोसी क्षेत्रों के लिए आईएमडी का पूर्वानुमान

आईएमडी ने आने वाले दिनों में महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश और आंधी की गतिविधियों में वृद्धि की चेतावनी दी है, क्योंकि उत्तरी कोंकण क्षेत्र में निचले से मध्य स्तर तक एक गर्त मजबूत हो रहा है. अगले दो से तीन दिनों में मुंबई, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में व्यापक रूप से भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 64.5 मिमी से 204.4 मिमी के बीच बारिश हो सकती है, कुछ क्षेत्रों में 204.5 मिमी से अधिक भारी बारिश होने की संभावना है. इस अवधि के दौरान पूरे क्षेत्र में बिजली चमकने और 40-50 किमी/घंटा की तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. ये ट्रफ उत्तरी कोंकण से दक्षिणी बांग्लादेश तक फैली हुई है और दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर चक्रवाती परिसंचरण के साथ संपर्क कर रही है, जिससे मौसम की तीव्रता बढ़ रही है.

तीव्र होती स्थितियों के लिए जिम्मेदार मौसम प्रणाली में एक द्रोणिका और उत्तरी कोंकण से दक्षिणी बांग्लादेश तक फैला एक कतरनी क्षेत्र शामिल है, जो अन्य वायुमंडलीय गड़बड़ियों के साथ विलीन हो गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंधेरी ईस्ट में एक 45 वर्षीय महिला नाले में डूब गई, जबकि कल्याण में बिजली गिरने से पत्थर की खदान में काम करते समय दो लोगों की मौत हो गई. जेनिथ झरने के पास एक महिला डूब गई. गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उच्च संभावना है. गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

14 फ्लाइट्स को किया डायवर्ट

इस बीच, शहर के हवाई अड्डे पर 14 उड़ानों को डायवर्ट किया गया, जबकि सात उड़ानों ने लैंडिंग रोक दी और लैंडिंग के दूसरे प्रयास के लिए ऊपर चढ़े. अधिकारियों ने बताया कि ठाणे में बुधवार सुबह 8.30 बजे से 12 घंटों में 81 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे जलमग्न हो गया और पीक ऑवर में यातायात प्रभावित हुआ. उपभोक्ताओं ने शिकायत की कि कुछ पेड़ों के उखड़ जाने से कुछ हिस्सों में केबल इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुईं.

आईएमडी के अनुसार, मुंबई में रेड अलर्ट गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक जारी रहेगा, लेकिन शहर और उसके पड़ोसी जिले ठाणे में गुरुवार को गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहेगी. मौसम ब्यूरो ने गुरुवार को जिलों को ऑरेंज अलर्ट पर भी रखा है.

आईएमडी के अनुसार, मुंबई में रेड अलर्ट गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक जारी रहेगा, लेकिन शहर और उसके पड़ोसी जिले ठाणे में गुरुवार को भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ आंधी, बिजली और तेज हवाएं जारी रहेंगी.

लगातार तीसरे दिन बुधवार की सुबह शहर में आसमान बादलों से घिरा रहा और भारी बारिश हुई. आईएमडी के सांताक्रूज स्टेशन ने 74 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि कोलाबा स्टेशन ने 41 मिमी बारिश दर्ज की.

इस बीच, बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) बस सेवाएं भी प्रभावित हुईं तथा कम से कम 20 मार्गों पर कई बसों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए.

Related posts

बीजापुर में हेड कांस्टेबल ने थाने में खुद को मारी गोली, मचा हड़कंप, अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही तोड़ा दम

bbc_live

श्रीमद्भागवत कथा बड़े से बड़े पापियों को भी पापमुक्त कर देती हैं

bbc_live

Weekly Vrat Tyohar List : पुत्रदा एकादशी व्रत से लेकर शनि प्रदोष व्रत तक, जानें इस हफ्ते के प्रमुख व्रत त्योहार के बारे में

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!