BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में SBI Bank का फर्जी ब्रांच खोलकर लोगों से ठगी कर रहे गिरोह का हुआ भंडाफोड़ , 3 आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज

सक्ती। जिले के छपोरा में फर्जी एसबीआई बैंक (Fake SBI Bank) चलाने के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है. आरोपी मालखरौदा थाना क्षेत्र के छपोरा गांव में फर्जी तरीके से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का संचालन कर रहे थे. आरोपियों ने बेरोजगार युवाओं को निशाना बनाते हुए एसबीआई में नौकरी देने के नाम पर लाखों रुपये ठग लिए थे.

जानकारी के अनुसार, इस फर्जी बैंक की शुरुआत महज एक सप्ताह पहले ही की गई थी, जिसमें लोगों से खाते खोलने के लिए फार्म भरवाए जा रहे थे. इस बीच समय रहते डभरा एसबीआई ब्रांच की टीम ने इस फर्जी बैंक पर नजर पड़ी और मामले का खुलासा हुआ. जांच में सामने आया है कि आरोपियों ने बेरोजगार युवाओं को नौकरी का झांसा देकर लाखों रुपये उनसे ऐंठ ली थी. मामले में पुलिस ने आरोपियों को पकड़ लिया गया, जिससे और लोग इनके जाल में फंसने से बच गए. फिलहाल, आरोपियों के खिलाफ ठगी और धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

ऐसे हुआ भंडाफोड़
शुक्रवार को डभरा एसबीआई ब्रांच के अधिकारी दौरे पर निकले थे और रास्ते में एसबीआई की शाखा देखी तो बैंक में पहुंच गए. जहां बातचीत से उन्हें गड़बड़ लगा और उन्होंने इसकी सूचना मालखरौदा पुलिस को दी. मौके पर पुलिस एवं प्रशासन की टीम पहुंची और जांच की है. एसबीआई के अधिकारियों की शिकायत थी की इनके द्वारा स्टेट बैंक का बड़ा बैनर लगाकर बैंक का सेट अप लगाया गया था. जब जांच टीम मौके पर पहुंची तो कथित बैंक मैनेजर फरार था. शाखा में 6 कर्मचारी उपस्थित थे, जिन्होंने बताया कि पत्र एवम इंटरव्यू के माध्यम से उनको एप्वॉइंट किया गया था. उन्होंने बताया कि उक्त शाखा में एम्पलाई को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था. उनको बाद में अन्य स्थान में पोस्टिंग किया जाता. मामले में पुलिस की टीम स्टेट बैंक के शिकायत के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी है.

डबरा एसबीआई ब्रांच के अधिकारियों ने बताया कि वो फील्ड में निकले थे और रास्ते में देखा की स्टेट बैंक का बड़ा सा एसबीआई का बोर्ड लगा हुआ है. उन्हें खुद पता नहीं था कि यहां पर एसबीआई की ब्रांच खोली हुई है. अधिकारी इन्वेस्टिगेशन करने पहुंचे और पूछताछ किया तो वहां के कर्मचारियों ने टाल मटोल किया उन्होंने बताया कि हम लोग आईबीपीएस की एग्जाम पास कर के आए हैं. उनकी बातें सुनकर गड़बड़ी का अंदेशा हुआ क्योंकि एसबीआई खुद वेकेंसी निकालती है. यहां पर और भी चीज गड़बड़ लगी, जांच में पहुंचे एसबीआई ब्रांच अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल यहां कोई भी कस्टमर उनके ठगी का शिकार नहीं हो पाया था.

सक्ती एसडीओपी मनीष कुंवर ने बताया कि मालखरौदा थाना क्षेत्र के छपोरा में एक एसबीआई का ब्रांच खोला गया था यह बैंक फर्जी बताया गया था एसबीआई के अधिकारियों द्वारा जांच की गई थी इस बैंक में 6 कर्मचारी नियुक्त किए गए थे संसाधन पूरे एस्टेब्लिश किए हुए थे साथ ही वहां बैंक में उपयोग किए जाने वाले दस्तावेज भी फर्जी तरीके से तैयार करके रखे हुए थे जिसमें रीजनल मैनेजर रायपुर का उसमें सील लगा हुआ था, सील भी पाया गया है. पूरे मामले में डबरा एसबीआई ब्रांच की शिकायत के बाद धारा 318( 4) 336,338,340,3,5 बीएनएस के तहत अपराध दर्ज किया गया है. इसमें अभी तीन व्यक्ति के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है और आगे जांच में आरोपियों की संख्या बढ़ सकती है. अभी आरोपियों की तलाश के लिए टीम गठित की गई है. बैंक में कितने लोगों के खाते खोले गए हैं और कितने लोगों के पैसा जमा किया गया है इस पर अभी जांच की जा रही है और पूछताछ चल रही है. उसके बाद ही आगे का खुलासा किया जाएगा.

Related posts

भारत के इन दो राज्यों में बिलकुल न जाएं, यहां रेप-आतंकी हमले का खतरा’

bbc_live

Paris Olympics 2024: भारत को पहला गोल्ड दिला सकते है नीरज चोपड़ा, पहले ही प्रयास हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई, तोड़ डाला अपना ही रिकॉर्ड

bbc_live

पंचायत सचिवों के शासकीयकरण की मांग के संबंध में बनाएंगे कमेटी : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!