23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

दुनिया में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट बना भारत का, टॉप पर रहा UAE

सिडनी।ऑस्ट्रेलिया की फर्म Compare the Market AUने दुनिया भर के पासपोर्ट की रैंकिंग को लेकर अध्ययन किया है जिसके अनुसार भारत का पासपोर्ट दुनिया में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट बन चुका है जबकि UAE का पासपोर्ट टॉप पर रहा है । स्टडी के अनुसार भारत के पासपोर्ट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

स्टडी में सभी देशों के पासपोर्ट की तुलना से पता चला है कि भारत का पासपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है। ऑस्ट्रेलियाई फर्म के अध्ययन के अनुसार 10 साल की वैलिडिटी के लिए भारतीय पासपोर्ट की कीमत 18.07 डॉलर (1,505 रुपए) है, जबकि यूएई 5 साल के पासपोर्ट के लिए 17.70 डॉलर (1,474 रुपए) का शुल्क लेता है।

अध्ययन के अनुसार भारत का पासपोर्ट दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट होने के साथ वैलिडिटी की साल भर की लागत के हिसाब से भी दुनिया का सबसे सस्ता पासपोर्ट है। ऑस्ट्रेलियाई फर्म ने अपनी स्टडी में विभिन्न देशों के पासपोर्ट की लागत को लेकर तुलना की है।स्टडी में पासपोर्ट की वैलिडिटी की हर साल लागत की भी तुलना की गई है।इसमें यह तुलना भी शामिल है कि किसी देश के पासपोर्ट का इस्तेमाल कर कितने देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है।

Related posts

उत्तराखंड में आ गया UCC ड्राफ्ट, 4 निकाह पर रोक, 18 साल से की मुस्लिम लड़कियों की शादी पर भी रोक

bbc_live

क्लासिकल सिंगर प्रभा अत्रे का निधन: दिल का दौरा पड़ने से 92 साल की सिंगर की पुणे में मौत, मुंबई के कार्यक्रम में शामिल होने वाली थीं

bbcliveadmin

जमीन विवादों का अब जल्दी निकलेगा समाधान : सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी, जिओ रिफ्रेंसिंग तकनीक का होगा इस्तेमाल, जारी किए जायेंगे भू आधार कार्ड

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!