17.2 C
New York
May 17, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

लंका के जिस अशोक वाटिका में कैद थीं माता सीता, वहीं बन रहा है उनका भव्य मंदिर

कोलंबो। श्रीलंका में जिस जगह सीता माता को रावण ने कैद में रखा था उसी अशोक वाटिका में माता सीता का भव्य मंदिर बन रहा है। ख़ास बात ये है कि अयोध्या में मौजूद सरयू नदी का जल श्रीलंका में बन रहे सीता माता के मंदिर के अभिषेक समारोह के लिए भेजा जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट और अयोध्या जिला प्रशासन ने सीता अम्मा मंदिर के निर्माण के पीछे के लोगों के अनुरोध पर पवित्र जल उपलब्ध कराने का वादा किया है।

जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब श्रीलंका में माता सीता का विशाल मंदिर बन रहा है। इस मंदिर में सीता अम्मा की 19 मई को प्राण प्रतिष्ठा होने है। इसके लिए पवित्र सरयू नदी का जल मंगाने के लिए श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल की ओर से उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को पत्र लिखा था और मां जानकी की मूर्ति की प्रतिष्ठा के लिए जल भेजने का अनुरोध किया था। उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र मिलने के बाद सरकार ने पर्यटन विभाग को जल भेजने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

श्रीराम मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि इस पहल से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने में इसके महत्व पर जोर देते हुए इस पहल की सराहना की है। इस बारे में अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के सीईओ संतोष कुमार शर्मा ने कहा कि श्रीलंका में सीता अम्मा मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। सीता अम्मा मंदिर में माँ जानकी की प्राण प्रतिष्ठा का उद्देश्य दोनों देशों के दिलों को एकजुट करना है।

Related posts

महंगी बिजली की समस्या होगी दूर, हर महीने मिलेगी 300 यूनिट तक फ्री बिजली: निर्मला सीतारमण

bbc_live

इंडिया ब्‍लॉक को एकजुट रखने के प्रयास जारी: खड़गे

bbcliveadmin

भाजपा की नई लिस्ट जारी, 9 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान…देखें पूरी लिस्ट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!