26.5 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

स्वास्थ्य चेतावनी जारी : अब अमेरिका ने रिजेक्ट किया MDH को ,मसालों से कैंसर का खतरा

हैदराबाद। लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांड MDH, कुछ उत्पादों में कथित संदूषण के लिए जांच के दायरे में है, 2021 के बाद से इसके अमेरिकी शिपमेंट का औसतन 14.5 प्रतिशत बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण खारिज कर दिया गया है, जैसा कि अमेरिकी नियामक डेटा के एक रॉयटर्स विश्लेषण से पता चला है।

हांगकांग ने पिछले महीने MDH द्वारा बनाए गए तीन मसाला मिश्रणों और एक अन्य भारतीय कंपनी एवरेस्ट द्वारा बनाए गए मसाला मिश्रण की बिक्री को निलंबित कर दिया था, क्योंकि इसमें स्पष्ट रूप से कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशकों की उच्च मात्रा थी। एथिलीन ऑक्साइड मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त है और लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से कैंसर का खतरा है।

कंपनियों ने कहा है कि उनके उत्पाद सुरक्षित हैं और MDH ने कहा कि वह मसालों के भंडारण, प्रसंस्करण या पैकिंग के किसी भी चरण में एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग नहीं करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत के अधिकारी इस मामले को देख रहे हैं। दोनों ब्रांड भारत में लोकप्रिय हैं और दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसाला उत्पादक है और मसालों का सबसे बड़ा उपभोक्ता और निर्यातक भी है। सिय्योन मार्केट रिसर्च का अनुमान है कि 2022 में भारत का घरेलू बाजार 10.44 बिलियन डॉलर का था, और मसाला बोर्ड ने कहा कि भारत ने 2022-23 के दौरान 4 बिलियन डॉलर के उत्पादों का निर्यात किया।

Related posts

ऋतुराज के बाद तुषार का कहर…चेन्नई ने हैदराबाद को 78 रनों से हराया

bbc_live

46 साल बाद 14 जुलाई को खुलेंगे जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार, चाबी न मिली तो टूटेगा ताला

bbc_live

अलग हुए HARDIK PANDYA और NATASHA STANKOVIC, पांड्या का सोशल मीडिया पोस्ट वायरल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!