BBC LIVE
राष्ट्रीय

NEET-UG Row : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- ‘1563 उम्मीदवारों के ग्रेस मार्क वापस, 23 जून को फिर से होगी परीक्षा’

नई दिल्ली। नीट परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आयाहै। गुरुवार के दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र की मोदी सरकार ने अदालत को बताया कि NTA की ओर से नीट-यूजी 2024 के 1,563 उम्मीदवारों को ग्रेस अंक देने का निर्णय वापस ले लिया गया है। ऐसे उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। इसके नतीजे 30 जून को आएंगे। ऐसे में अब छात्रों के पास विकल्प होगा कि वे फिर से परीक्षा देना चाहते हैं या बिना ग्रेस मार्क के साथ ही काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं।

काउंसलिंग पर नहीं लगी रोक

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि वह NEET-UG 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा। कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग जारी रहेगी। हम इसे  नहीं रोकेंगे। कोर्ट ने कहा कि अगर परीक्षा होती है तो सब कुछ सही तरीके से होगा, इसलिए डरने की कोई बात नहीं है।

केंद्र ने अदालत से क्या कहा?

सरकार-एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई, जिन्हें NEET-UG में शामिल होने के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए दिए गए ‘ग्रेस मार्क्स’ की समीक्षा का जिम्मा दिया गया। समिति ने  NEET-UG 2024 के 1,563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला लिया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इन छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। परीक्षाएं 23 जून को आयोजित की जाएंगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

कोर्ट ने NTA की दलील को रिकॉर्ड में लिया

सर्वोच्च न्यायालय ने एनटीए के इस दलील को रिकॉर्ड में लिया कि 1563 छात्रों की फिर से परीक्षा आज ही अधिसूचित की जाएगी और इसे संभवतः 23 जून को आयोजित किया जाएगा। परिणाम 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे, ताकि जुलाई में शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित न हो।

Related posts

NEET UG Result 2024: घोषित हुए नीट यूजी रि-एग्जाम के नतीजे, NTA ने 813 उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड जारी किए

bbc_live

Breaking: ओम बिरला चुने गए लोकसभा के स्पीकर, पीएम मोदी और राहुल गांधी आसन तक लेकर गए

bbc_live

मन हो जाएगा खुश, मिलेगी शानदार सेल्फी…गर्मी खत्म हो जाए और आए Monsoon तो जरूर घूमें ये जिले

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!