BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

Gold Price: सोने की कीमतों में तेज गिरावट,5000 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ Gold

बिजनेस न्यूज़। हाल ही में भारत सरकार द्वारा सोने पर सीमा शुल्क को 15% से घटाकर 6% कर दिया गया है, जिससे सोने की कीमतों में महत्वपूर्ण गिरावट आई है। इससे सोने की कीमतों में और गिरावट की संभावना है, जिससे उपभोक्ताओं को कम कीमत पर सोना खरीदने का लाभ मिलेगा। जबकि प्लैटिनम पर शुल्क 6.4% तक समायोजित किया गया है। इस कटौती से तीनों धातुओं की कीमतें कम होने का अनुमान है। इस लेख में, हम सोने के निहितार्थों पर प्रकाश डालते हैं। विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं कि आने वाले हफ्तों में सोने की कीमतें और कितनी गिर सकती हैं। घरेलू बाजार में सोना 5000 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया है।

आज, 26 जुलाई 2024 को सोने की कीमतें इस प्रकार हैं:

22 कैरेट सोना: लगभग ₹5,530 प्रति ग्राम
24 कैरेट सोना: लगभग ₹6,032 प्रति ग्राम

सर्राफा बाजार खुलने के साथ 24 कैरेट सोने की कीमत 1050 रुपये लुढ़कर 69950 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। वहीं 25 जुलाई को इसका भाव 71000 रुपये प्रति 10 ग्राम था। 22 कैरेट सोने की करें तो शुक्रवार को इसकी कीमत 950 रुपये गिरकर 64150 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं 25 जुलाई को इसका भाव 65100 रुपये था था।

ड्यूटी घटने का असर सोने की कीमतों पर
ऑगमोंट – गोल्ड फॉर ऑल के निदेशक सचिन कोठारी ने इस कदम पर टिप्पणी करते हुए कहा, “भारतीय उपभोक्ता अब 9% सस्ती दर पर सोना खरीद सकेंगे, जिससे भौतिक मांग में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।”

घोषणा के बाद मंगलवार (23 जुलाई) को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमतों में भारी गिरावट आई।हालाँकि, बुधवार (24 जुलाई) को सोने की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी देखी गई, वायदा 0.52% बढ़कर ₹68,865 प्रति 10 ग्राम हो गया।

यह पलटाव बाजार की जटिल गतिशीलता को उजागर करता है क्योंकि यह नई नीति के साथ समायोजित होता है। इस अस्थायी वृद्धि के बावजूद, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सोने की कीमतों में गिरावट जारी रह सकती है क्योंकि बाजार शुल्क कटौती के प्रभाव को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड में कमोडिटीज के उपाध्यक्ष राहुल कलंत्री ने भविष्यवाणी की कि कीमतें अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के अनुरूप लगभग ₹67,000 प्रति 10 ग्राम तक गिर सकती हैं। कलंत्री ने कहा, “शुल्क में कटौती कानूनी चैनलों को अधिक आकर्षक बना सकती है, खुदरा मांग को बढ़ाएगी और तस्करी को कम करेगी।”

Related posts

छत्तीसगढ़ के 17 जिलों में यलो अलर्ट जारी ,अगले दो दिनों में सरगुजा और बस्तर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी

bbc_live

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिलेंगे दो नए जज:एडवोकेट एके प्रसाद और बीडी गुरू के नाम पर सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने लगाई मुहर

bbc_live

इनकाउंटर में मारे गये 29 नक्सलियों में से 9 नक्सलियों की हुई पहचान…जानिये क्या हैं उनके नाम, कितने थे ये खूंखार

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!