23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

Jammu And Kashmir: 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में होंगे चुनाव, तीन बजे आयोग करेगा तारीखों का एलान

दिल्ली। चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनाव का एलान करेगा। चुनाव आयोग दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों का एलान करेगा। हाल ही में चुनाव आयोग की टीम ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था। इस दौरान टीम ने वहां से राजनीतिक दलों और अफसरों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई थी।

आपको बता दें कि 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे। आज हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया जा सकता है। चुनाव आयोग की टीम ने हरियाणा का भी दौरा किया था।

आपको बता दें कि 2019 में अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया था। उसके बाद से ही वहां के राजनीतिक दल लगातार राज्य का दर्जा वापस दिए जाने की मांग कर रहे थे। उधर, सरकार की ओर से कहा जा रहा था कि पहले राज्य में चुनाव होंगे और उसके बाद ही राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में तीन या चार चरण में मतदान हो सकता है। सितंबर माह में ही मतदान की प्रक्रिया होने के बाद इसी माह के अंत तक चुनाव नतीजों की घोषणा की जा सकती है। प्रदेश में चुनाव संपन्न कराने की राह में सबसे बड़ी चुनौती सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। हाल ही में जम्मू संभाग में आतंकी घटनाएं बढ़ी हैं। इससे प्रशासन चिंतित है।

11 अगस्त को उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा था कि मुझे विश्वास है कि चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष होंगे। चुनाव आयोग की पूरी टीम जम्मू-कश्मीर में जमीनी हकीकत का आकलन करने के बाद लौटी थी। उन्होंने कहा था कि यह चुनाव कराने का माकूल माहौल है।

एलजी ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव सफल रहे हैं। इसमें कुल 58 प्रतिशत मतदान हुआ। घाटी में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। 35-36 वर्षों में पहली बार घाटी में युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों सहित इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया। यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि लोगों का लोकतंत्र में विश्वास है। पहले केवल 11-12 प्रतिशत मतदाता ही मतदान में भाग लेते थे। विधानसभा चुनाव के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है और मुझे विश्वास है कि ये पूरी तरह से शांतिपूर्ण और निष्पक्ष होंगे।

Related posts

बैंक ने अपने ग्राहकों को किया सतर्क : यूपीआई एप चलाने वाले सावधान, साइबर ठग ऐसे खाते कर रहे खाली

bbc_live

बड़ी खबर :मुख्यमंत्री ने की घोषणा, टेकलगुड़ेम मुठभेड़ में शहीद जवानों के परिजनों को दी जाएगी 10-10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता

bbc_live

बिलासपुर जिला न्यायालय ने हत्या के आरोपी को सुनाई फांसी की सजा, चरित्रशंका में पत्नी और अपने 3 मासूम बच्चों की कर दी थी निर्मम हत्या

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!