23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्यराष्ट्रीय

WhatsApp पर पैसा लुटने से बचाना है तो आज ही बदल दें ये जरूरी सेटिंग्स

WhatsApp Safety Features: पिछले कुछ वर्षों में, स्कैमर्स ने यूजर्स से पैसे चुराने के नए-नए तरीके ईजाद किए हैं. WhatsApp पर भी ऐसा ही कुछ चल रहा है. यह दुनिया भर में स्कैमर्स के लिए एक अड्डा बन गया है. सुरक्षित को आपको रहना ही होगा और साथ ही हर समय सतर्कता भी बरतनी होगी. यहां हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप WhatsApp का इस्तेमाल करते समय ऑन कर सकते हैं और सुरक्षित रह सकते हैं.

इन फीचर्स में टू-स्टेप वेरिफिकेशन के साथ-साथ अननोन नंबर्स को ब्लॉक करना और साइलेंट करना शामिल है. इन फीचर्स को अगर आप एक्टिवेट या ऑन कर देते हैं तो आप WhatsApp पर सुरक्षित रह सकते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन: 

यह फीचर आपके अकाउंट में एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ता है. जैसे ही आप इसे ऑन कर देंगे तो आपको एक यूनिक पिन डालने के लिए कहा जाएगा. अकाउंट एक्सेस के लिए आपसे बायोमेट्रिक डालने के लिए भी कहा जाएगा. इसके लिए आपको अपनी प्राइमरी डिवाइस पर WhatsApp ओपन करना होगा. इसके बाद ऐप सेटिंग्स में जाएं. फिर अकाउंट पर जाएं. इसके बाद Two Step Verification का ऑप्शन होगा उस पर टैप कर दें. अब आपसे 6 अंकों का पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद आपको ईमेल आईडी डालनी होगी. इसका इस्तेमाल पिन भूलने की स्थिति में रीसेट करने के लिए लिए जाता है.

अज्ञात नंबरों को ब्लॉक करें:

अगर आपको WhatsApp पर कोई परेशान कर रहा है या आपके पास अननोन नंबर्स से कॉल आ रहा है तो आप ऐसे नंबरों को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं. सिर्फ ब्लॉक ही नहीं बल्कि इन्हें रिपोर्ट भी किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको कॉन्टैक्ट पर जाकर Block ऑप्शन पर जाना होगा. एंड्रॉइड और आईओएस में यह फीचर अलग-अलग होता है.

मेटा वेरिफाइड बिजनेस पर ही भरोसा करें: 

पिछले कुछ सालों में, WhatsApp पर्सनल और बिजनेस दोनों तरह के इस्तेमाल के लिए जरूरी हो गया है. WhatsApp पर सर्विसेज देने वाले अलग-अलग बिजनेसेज के नाम पर स्कैमर्स लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं. ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर आप किसी के साथ बात कर रहे हैं तो उसके नाम के आगे ब्लू टिक लगा हो. मेटा वेरिफाइड बिजनेस को वेरीफाई बैज दिया जाता है.

अनजान नंबरों से आ रही कॉल का क्या करें: 

स्कैमर्स आपका विश्वास जीतने के लिए कॉल करते हैं. अगर कोई अज्ञात व्यक्ति आपको WhatsApp पर कॉल करता है, तो यह स्पैम कॉल हो सकती है. इस तरह की कॉल पर विश्वास न करें. इस समस्या से निपटने के लिए, WhatsApp में Silence Unknown Caller का फीचर दिया गया है. यह अननोन कॉलर को म्यूट कर देती है. इसके लिए आपको सबसे पहले Privacy पर जाना होगा. फिर Call पर जाएं. इसके बाद Silence Unknown Caller पर टैप कर दें. इसके बाद आपको किसी अननोन नंबर से कॉल नहीं आएंगे.

Related posts

विदेश घूमना चाहते हैं तो कम बजट में करें इन देशों की ट्रिप

bbc_live

भाजपा प्रत्याशी चिंतामणी महाराज बाल-बाल बचे, कार-बाइक में हुई टक्कर, तीन की हालत गंभीर, रायपुर रेफर

bbc_live

नए कानून के तहत न हो चुनाव आयुक्त की नियुक्ति, सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!