6.5 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

सस्ता हुआ चांदी, सोने की कीमत ने तोड़ दिए सारे रिकार्ड, जानिए Rate

Gold And Silver Price: आज नवरात्रि के के सातवें दिन पूरे देश में सोने-चांदी की कीमत जारी कर दी गई है. आज सब जगह लगभग एक ही रेट है. भारत  में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,115 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,760 प्रति ग्राम है. वहीं चांदी का भाव 90 हजार रूपये प्रति किलो से अधिक है. आज एक किलो चांदी का रेट 90 हजार है. वहीं, कल चांदी के दाम 97,000  थे. यानी चांदी के कीमत कम हुई है.

दरअसल भारत में चांदी और उसके बने आभूषण वैसे ही लोकप्रिय हैं जैसे सोना और उससे बने गहने. सोने और चांदी का प्रयोग भारत में बहुतायत में होता है. चांदी एक चमकीली धातु है, सोने के मुकाबले ये बेहद सस्ती होती है.  इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति किलो पर पहुंच चुकी थी.

देश भर में सोने-चांदी की कीमत जारी 

ऐसे में इस नवरात्रि आप भी घर लाने चाहते हैं ढेर सारा सोना तो ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें. सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड रहता है. इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहा जाता है. यह नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह होता है- AZ4524. साथ ही हॉलमार्किंग के जरिए ये पता करना संभव है कि कोई सोना कितने कैरेट का है.

बढ़ गया सोने का दाम

बता दें कि IBJA ने कहा है कि इस साल अब तक सोने के दाम 12,612 रुपए बढ़ चुका है. 1 जनवरी को सोना 63,352 रुपए पर था, जो अब 75,964 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. वहीं, एक किलो चांदी के दाम 73,395 रुपए से बढ़कर 92,200 रुपए पर पहुंच गया है. एक्सपर्ट की माने तो आने वाले दिनों में सोना-चांदी में बढ़त देखने को मिल सकती है.

करें डीजल पेमेंट

इसके अलावा सोना खरीदते समय कैश पेमेंट की जगह UPI और डिजिटल बैंकिंग के जरिए पेमेंट करना अच्छा रहता है और अगर आप चाहें तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते हैं. इसके बाद बिल लेना न भूलें. यदि ऑनलाइन ऑर्डर किया है तो पैकेजिंग जरूर चेक करें.

Related posts

आसमान से बरस रही आफत: उत्तर भारत में आज तेज बारिश की संभावना; इन राज्यों में 20 सितंबर तक संकट बरकरार

bbc_live

सिद्धारमैया के बाद मल्लिकार्जुन भी फंसे! खड़गे परिवार के ट्रस्ट को एयरोस्पेस पार्क में प्लॉट मिलने पर भड़क गई BJP

bbc_live

आज के पंचांग से जानें सूर्योदय, सूर्यास्त से लेकर शुभ और अशुभ काल का क्या रहेगा समय?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!