6.5 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़

झारसुगुड़ा से नागपुर तक ट्रेनों में लगेगा सुरक्षा कवच, जानिए इस उन्नत सिस्टम की खासियत

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ट्रेन सुरक्षा के प्रति सख्त रुख अपना रहा है। नागपुर-रायपुर, बिलासपुर और झारसुगुड़ा के बीच चलने वाली ट्रेनों में सुरक्षा उपाय लागू करने की जरूरत महसूस की जा रही है। इस संबंध में जोन ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। बोर्ड से मंजूरी मिलते ही ट्रेनों में सुरक्षा उपाय लागू करने का काम शुरू हो जाएगा।

बता दें कि, रायपुर रेल मंडल के डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी ने बताया कि झारसुगुड़ा और नागपुर क्षेत्र के बीच चलने वाली ट्रेनों के लिए सुरक्षा कवच लागू करने की तैयारी चल रही है। यह पहल बहुत जल्द लागू हो जाएगी। अगर एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनें आ रही हैं तो सुरक्षा कवच अलर्ट देगा। साथ ही, यह सेंसर के माध्यम से ट्रेन चालक और सह-चालक को सूचित करेगा।

क्या है सुरक्षा कवच की खासियत

कवच सिस्टम अपने सेंसर के ज़रिए एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनों के आने पर अलर्ट जारी करेगा। यह इन सेंसर के ज़रिए ट्रेन के ड्राइवर और सह-चालक को भी सूचित करेगा। इसके अलावा, कवच सिस्टम ट्रेनों की गति के आधार पर अपने आप ब्रेक लगा सकता है। इस सुविधा से ट्रेनों से जुड़ी दुर्घटनाओं की संभावना कम होने की उम्मीद है। घने कोहरे या भारी बारिश जैसी प्रतिकूल मौसम स्थितियों में, अगर लोकोमोटिव पायलट ब्रेक लगाने में विफल रहता है, तो यह सिस्टम स्वचालित रूप से गति को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

Related posts

कानपुर, सूरत के बाद अब MP में बड़े ट्रेन हादसे की साजिश, ट्रैक पर रखा मिला लोहे का एंगल

bbc_live

₹135 करोड़ सालाना सैलरी : देश के सबसे महंगे CEO का हुआ खुलासा, जानें कौन हैं ये बॉस

bbc_live

SP ने की बड़ी कार्रवाई : हथकड़ी के साथ फरार दो चोरों के मामले में ASI और कांस्टेबल निलंबित

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!