8 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़

अब ट्रेनों में ले सकेंगे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों चीला,फर्रा का लुत्फ़, रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को निर्देश

रायपुर। रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को छत्तीसगढ़ी व्यंजन को अपने मैन्यू शामिल करने का निर्देश दिया है। जिसके कारन अब छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में अब यात्री चीला, फरा, अनरसा जैसे व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकेंगे।इस निर्देश के बाद आईआरसीटीसी ने प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत समेत अन्य ट्रेनों में छत्तीसगढ़ी व्यंजन फरा, चीला, मुंगौड़ी, बरा, गुल गुल भजिया, सोहारी, ठेठरी, खुरमी, चौसेला और लड्डू उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

रायपुर रेलवे स्टेशन से रोजाना 130 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। अक्सर यात्रियों की शिकायत मिलती है कि रेलवे की खानपान सूची में यात्रियों को उनकी पसंद का नाश्ता और भोजन नहीं मिलता है। इस वजह से सफर के दौरान यात्रियों को परेशान होना पड़ता है। पिछले महीने ही रेलवे अधिकारियों व छत्तीसगढ़ के सांसदों के साथ हुई बैठक में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को लंबी दूरी की ट्रेनों में उपलब्ध कराने की मांग उठी थी।

खानपान सेवा को बेहतर बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने सांसदों और यात्रियों की मांग के आधार पर छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की सूची तैयार की है। अधिकारियों के मुताबिक जिन ट्रेनों में खानपान के पैसे टिकट में ही शामिल रहते हैं उनमें कीमत में बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी।सूची के आधार पर दिए जाने वाले खानपान एवं ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति रहेगी। इनके दाम एमआरपी से अधिक नहीं होंगे। वहीं सबसे अधिक बिकने वाले जनता भोजन के मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। मधुमेह रोगियों एवं शिशु आहार भी मांग पर ट्रेन में ही उपलब्ध कराया जाएगा।

Related posts

मध्यप्रदेश के खरगोन में हैरान करने वाला मामला : बच्चे के जन्मदिन पर मिली चॉकलेट में निकले मानव दांत…..

bbc_live

बलौदाबाजार हनी ट्रेप मामले में 12 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में प्रधान आरक्षक

bbc_live

Redmi A3x फोन मिल रहा है सिर्फ 6,999 रुपये में, जानिए फीचर्स

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!