16.1 C
New York
October 23, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: पेट्रोल की कीमत में राहत, डीजल का दाम सुन चकरा जाएंगे आप!

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने आज यानी 23 अक्टूबर को भी देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को जारी कर दिया है. इसके मुताबिक आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. डीजल औसत कीमत 88.20 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है.

बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.25 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां कल भी यही रेट था. इसके अलावा डीजल औसत कीमत 93.03 रुपये प्रति लीटर है. झारखंड में पेट्रोल औसत कीमत 98.63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल की औसत कीमत 93.37 रूपये प्रति लीटर है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

महाराष्ट्र में पेट्रोल औसत कीमत 104.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. महाराष्ट्र में कल, 22-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. महाराष्ट्र में डीजल औसत कीमत 91.39 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. महाराष्ट्र में कल, 22-10-2024 को भी डीजल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक महाराष्ट्र में डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Related posts

सायबर सेल तकनीकी एवं थाना सिटी कोतवाली धमतरी द्वारा ताश जुआ खेलने वाले 06 आरोपियों के विरुद्ध की गई संयुक्त कार्यवाही

bbc_live

Daily Horoscope : कर्क और सिंह समेत इन 6 राशि वालों को आज के दिन होगा लाभ ही लाभ

bbc_live

अवैध शराब बेचने के आरोप में 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड, पढ़ें पूरी खबर

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!