9.2 C
New York
October 28, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

वडोदरा पहुंचे स्पेन के राष्ट्रपति, PM मोदी के साथ करेंगे मुलाकात

India Spain Ties: स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ तड़के सुबह सोमवार (28 अक्टूबर) को गुजरात के वडोदरा पहुंचे. दरअसल,  राष्ट्रपति पेड्रो अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करेंगे. इस दौरान विदेश मंत्रालय ने उनके आगमन पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शुभकामनाएं दीं.स्पैनिश नेता, “बिएनवेनिडो ए इंडिया!””स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ वडोदरा पहुंचे.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बता दें कि,18 सालों में किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की पहली आधिकारिक भारत यात्रा है. इस बीच विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये यात्रा भारत-स्पेन संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी.इस दौरान विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने वडोदरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में राष्ट्रपति सांचेज़ का स्वागत किया. वहीं, अपनी यात्रा के दौरान,स्पेन के राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फाइनल असेंबली लाइन प्लांट का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि, यह प्लांट टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के सहयोग से स्थापित किया गया है.

18 साल में हो रही पहली आधिकारिक यात्रा!

हालांकि, स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ के दौरे से पहले वडोदरा शहर को खूबसूरत रोशनी से सजाया गया है. क्योंकि, राष्ट्रपति सांचेज की पहली भारत यात्रा भी 18 साल बाद हो रही है. इसके अलावा राष्ट्रपति सांचेज आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा मुंबई भी जाएंगे. इस दौरान स्पेन के राष्ट्रपति व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं, थिंक टैंक और फिल्म उद्योग के साथ बातचीत करेंगे. साथ ही वह स्पेन-भारत परिषद द्वारा आयोजित चौथे स्पेन इंडिया फोरम को संबोधित करेंगे.

जानिए विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

इस यात्रा के दौरान कई समझौता ज्ञापनों/समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, जोकि एक द्विपक्षीय सहयोग को प्रोत्साहन देगी. हालांकि,विदेश मंत्रालय का कहना है कि राष्ट्रपति सांचेज़ की यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्षा करने का अवसर होगी. इस द्विपक्षीय बैठक में कारोबार सहित विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी को और गहरा करना है. जिसमें निवेश, आईटी, नवाचार, बुनियादी ढांचा, नवीकरणीय ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा,फार्मा, कृषि-तकनीक और बायोटेक और संस्कृति और पर्यटन शामिल है.

Related posts

राज्य खेल अलंकरण समारोह 2024 : मुख्यमंत्री साय आज राज्य के प्रतिभावान खिलाडिय़ों को करेंगे पुरस्कृत

bbc_live

Aaj ka Panchang : भाद्रपद मास के पहले दिन बन रहा है त्रिपुष्कर योग, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त

bbc_live

CM हाउस में बड़ा हंगामा, आम आदमी पार्टी की महिला सांसद ने किया मारपीट का दावा…

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!