16.2 C
New York
May 30, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीय

कश्मीर से कन्याकुमारी तक ही नहीं… अमेरिका से फ्रांस तक में रघुनंदन की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न

Ramalala Pran Pratishtha in Ayodhya: बस चंद घंटे और फिर 500 सालों का इंतजार खत्म हो जाएगा. न सिर्फ अयोध्या बल्कि दुनिया के कई देशों में रहने वाले रामभक्त और हिंदू समुदाय 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है. दरअसल, 22 जनवरी को ही अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का उद्घाटन होना है. इसी दिन मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी की जाएगी. मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दुनियाभर में तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी को अमेरिका में करीब 300 स्थानों पर रामलला के भव्य मंदिर के उद्घाटन का सीधा प्रसारण किया जाएगा. इन स्थानों में न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर भी शामिल है. इसके साथ ही यहां के मंदिरों में पूरे सप्ताह धार्मिक समारोह के आयोजन की तैयारी है. फ्रांस में भव्य रथ यात्रा की तैयारी चल रही है. पेरिस के एफिल टावर पर भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. इसके अलावा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और मॉरीशस में भी बड़े पैमाने पर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जश्न की तैयारी है.

मॉरीशस में 2 घंटे की सरकारी छुट्टी

मॉरीशस में लगभग 48 प्रतिशत हिंदू हैं. प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए यहां की सरकार ने 22 जनवरी को यानी राम मंदिर उद्घाटन के दिन हिंदुओं को जश्न मनाने के लिए दो घंटे की छुट्टी दी है. कहा जा रहा है कि मॉरीशस में सभी मंदिरों को ‘दीयों’ (मिट्टी के दीपक) से रोशन करने की तैयारी है. मंदिर के गलियारों में रामायण के श्लोक जपने की तैयारी भी है.

उच्चायुक्त डिलम ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि सभी मंदिरों में दीया जलाया जाएगा और उस दिन ‘रामायण पथ’ का पाठ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये समारोह न सिर्फ भारत के लिए बल्कि मॉरीशस के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है. मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू सरकारी अधिकारियों के लिए दो घंटे का विशेष अवकाश भी दिया है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ के फैसले से हिंदू समुदाय को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के अवसर पर होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेने की अनुमति मिली है. वहीं, मॉरीशस सनातन धर्म मंदिर महासंघ के अध्यक्ष घूरबिन भोजराज ने कहा कि अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन से पहले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ मुख्य अतिथि होंगे.

दूसरी बार मनाया जाएगा दिवाली का जश्न

घूरबिन ने एएनआई को बताया कि पूरे मॉरीशस में, हमारे सभी हिंदू भाई-बहन इन दिनों जश्न के मूड में हैं. 15 जनवरी को मकर संक्रांति से, हमारे सभी मंदिरों में रामायण के श्लोकों का जाप शुरू हो गया है. 22 जनवरी को, जब भगवान राम को भव्य सिंहासन पर विराजमान किया जाएगा, हम दिवाली जैसा उत्सव मनाएंगे. इस तरह हम साल में दूसरी बार दिवाली को सेलिब्रेट करेंगे.

अमेरिका में बिलबोर्ड और समारोह

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की अमेरिकी शाखा ने टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया समेत 10 राज्यों में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में भगवान राम के भक्तों ने भी न्यू जर्सी में एक शानदार कार रैली का आयोजन किया है, जिसमें भगवान राम की छवियों वाले झंडों से सजी कम से कम 350 कारों की परेड निकाली गई.

वाशिंगटन डीसी के टेस्ला कार म्यूजिकल शो ने भी सबका ध्यान खींचा. 100 से अधिक टेस्ला-स्वामी राम भक्त मैरीलैंड के श्री भक्त अंजनेय मंदिर में एकत्र हुए, जिससे पार्किंग स्थल एक दिव्य मंच में बदल गया.

फ्रांस ‘भव्य रथ यात्रा’ के लिए तैयार

फ्रांस में राम रथ यात्रा और पूजा की तैयारी की गई है. ‘राम रथ यात्रा’ दोपहर 12 बजे प्लेस डी ला चैपल से शुरू होने वाली है, जो दोपहर 3 बजे प्रतिष्ठित एफिल टॉवर के स्थान, प्लेस डी ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी. यात्रा सुबह 10.30 बजे ला चैपल के गणेश मंदिर में प्रार्थना और ‘विश्व कल्याण यज्ञ’ के साथ शुरू होगी. समारोह में एक विस्तृत पूजा, आरती, प्रसाद वितरण और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होगा.

इसके बाद, जुलूस प्रसिद्ध आर्क डी ट्रायम्फ, मुसी डी लौवर, प्लेस डी ला रिपब्लिक जैसे महत्वपूर्ण स्थलों को पार करेगा और अंततः प्लेस डी ट्रोकैडेरो पहुंचेगा.

कनाडा के शहरों में ‘राम मंदिर दिवस’ की घोषणा

कनाडा के ओंटारियो में ओकविले और ब्रैम्पटन शहरों ने 22 जनवरी, 2024 को ‘अयोध्या राम मंदिर दिवस’ के रूप में घोषित किया है. ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन और ओकविले के मेयर रॉब बर्टन ने कहा कि अयोध्या में मंदिर का उद्घाटन दुनिया भर के हिंदुओं के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है, जो सदियों पुराने सपने की परिणति को दर्शाता है. दोनों मेयर ने अपने-अपने शहरों के निवासियों से अयोध्या में मंदिर के उद्घाटन की ऐतिहासिक घटना का जश्न मनाने का आह्वान किया.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण

मीडिया रिपोर्टों और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के अनुसार, 50 से अधिक देशों में विभिन्न कार्यक्रमों का गवाह बनने की योजना है, जिसमें अभिषेक समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा. संयुक्त राज्य अमेरिका में, स्ट्रीमिंग 300 स्थानों पर होगी, जबकि यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और मॉरीशस में, लाइव प्रसारण क्रमशः 25, 30, 30 और 100 स्थानों पर होगा.

Related posts

बेंगलुरु से कोच्चि जा रही एयर इंडिया एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग, कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

bbc_live

Daily Horoscope: जानें आज कैसा रहेगा आपके लिए 30 मई का दिन गुरुवार

bbc_live

Fighter Box Office: बॉक्स ऑफिस पर चला ‘फाइटर’ का जादू, सिर्फ इतने दिन में बनी 100 करोड़ी फिल्म

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!