16.4 C
New York
May 18, 2024
BBC LIVE
राज्य

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए केंद्र सरकार करेगी आपकी मदद, बिना गारंटी 1 लाख रुपये का मिलेगा लोन

रिपोर्टर पवन साहू

धमतरी/केंद्र सरकार ने बीते साल विश्वकर्मा जयंती के मौके पर इस स्कीम को लॉन्च किया था। स्कीम में लोन के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग भी दी जाती है।
अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में पहले चरण में 1 लाख और दूसरे चरण में बिजनेस बढ़ाने के लिए 2 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

इन कामों को करने वालों को मिलेगा लोन
कारपेंटर बढ़ई लोहार ताला बनाने वाले सुनार नाव बनाने वाले टूल किट निर्माता पत्थर तोड़ने वाले मोची/जूता कारीगर टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले गुड़िया और अन्य खिलौना निर्माता पारंपरिक नाई मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हार
मूर्तिकार राज मिस्त्री मछली का जाल बनाने वाले धोबी दर्जी माला बनाने वाले इस योजना के पात्र हितग्राही होंगे।

योजना से जुड़ी जरूरी बातें
योजना का लाभ भारतीय नागरिकों को मिलेगा। योजना का लाभ 18 कामों में से किसी एक पर ही मिलेगा। योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 50 साल से कम होनी चाहिए। मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

चॉइस सेंटर में इन दस्तावेजों के अधार पर होगा आवेदन
हितग्राही अपना आधार कार्ड,आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड,पहचान पत्र,जाति प्रमाण पत्र,बैंक पासबुक मोबाइल नंबर,निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ चॉइस सेंटर में संपर्क कर आवेदन कर सकते है।

Related posts

बिलासपुर क्यू शिशु भवन पर ही इतने हादसे होते है इसी दौरान अस्पताल के विरुद्ध हुई थी शिकायत….पीड़ित मनोज और सोनिया ने की थी कार्रवाई की मांग….लगाया था गंभीर आरोप…..कहा,डॉक्टरों की लापरवाही से गई थी बच्चे की जान….जाँच का अब तक पता नहीं…CMHO भी ट्रेनिंग में बाहर…कैसे होगी जाँच…

bbc_live

छत्तीसगढ़ में बड़ी नक्‍सली साजिश नाकाम, जवानों ने IED बरामद कर किया निष्क्रिय

bbc_live

प्रधानमंत्री जनमन योजना : विशेष जनजाति कमार परिवारों का बनाया जा रहा आयुष्मान कार्ड

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!