14.2 C
New York
May 20, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीय

36 घंटों में 5 बार फोन, कई मैसेज… लालू की कॉल पिक नहीं कर रहे नीतीश, सोनिया-शरद से भी बनाई दूरी

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के NDA में हिस्सा बनने की चर्चाओं के बीच इंडिया गठबंधन के बड़े नेता सक्रिय हो गए है. सूत्रों ले मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और NCP प्रमुख शरद पवार ने CM नीतीश कुमार को फोन किया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया. ऐसे में अब सियासी तस्वीर साफ होती जा रही है कि CM नीतीश कुमार NDA गठबंधन का हिस्सा बनने जा रहे है. तमाम सियासी घटनाक्रम के बीच बिहार में सत्ता परिवर्तन के लिहाज से आज का दिन काफी अहम रहने वाला है. मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 36 घंटों में लालू ने 5 बार CM नीतीश को फोन किया लेकिन नीतीश ने बात करने से ही इनकार कर दिया. लालू यादव ने लैंड लाइन से भी फोन मिलाया, लेकिन सीएम नीतीश कुमार से बात नहीं हुई है. उसके बाद लालू के मैसेज का जवाब सीएम नीतीश कुमार ने नहीं दिया.

 RJD और BJP ने बुलाई विधायक दल की बैठक 

बिहार में सियासी उथल-पुथल के बीच आज दोपहर एक बजे डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. RJD ने बुलाई विधायक दल की बैठक पार्टी के सभी MLA, MLC को शामिल होने को कहा गया है. इसके बाद शाम 4 बजे बीजेपी के विधायक दल की बैठक भी होगी. इस बैठक में बीजेपी के तमाम सांसद और एमएलसी को शामिल होने के लिए कहा गया है. यह बैठक बीजेपी दफ्तर में बुलाई गई है. जिसमें JDU के साथ सरकार गठन की जानकारी पार्टी नेताओं की दी जाएगी. इसके साथ ही साथ प्रदेश के नेताओं और कार्यकर्ताओं से आलाकमान के फैसले के साथ रहने को कहा जाएगा. ऐसे में आज की इस बड़ी बैठक में मौजूदा सियासी हालात पर चर्चा की जाएगी.

जानें नई सरकार की क्या होगी रूपरेखा?

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक नई सरकार के मुखिया नीतीश कुमार ही होंगे. 28 जनवरी को CM नीतीश कुमार 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके साथ इस बार बीजेपी कोटे से डिप्टी CM के चेहरे पर बदलाव हो सकता है. बीजेपी और JDU के कोटे में 3 से 4 विधायकों पर एक मंत्री पद का फॉर्मूला तय किया गया है.

मंत्रिमंडल में पुराने फॉर्मूले के तहत ही मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या तय होगी. वहीं सरकार गठन के बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. फिलहाल डिप्टी CM की रेस में सम्राट चौधरी, पूर्व डिप्टी सीएम तारकीशोर प्रसाद, सुशील मोदी,रेणु देवी का नाम आगे बताया जा रहा है. वहीं इस बात की भी चर्चा तेज है कि BJP किसी नए नाम को आगे करके चौंका सकती है.

Related posts

Panchang : जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

bbc_live

Daily Horoscope : अपने राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन शुक्रवार

bbc_live

Lok Sabha Elections : शरद पवार की पार्टी ने जारी की पहली सूची, 5 उम्मीदवारों में सुप्रिया सुले, कोल्हे और निलेश लंके शामिल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!