20.1 C
New York
May 18, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में बनेगी गठबंधन की सरकार, पीएमएलएन को प्रधानमंत्री, तो पीपीपी को मिल सकता है राष्ट्रपति पद

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में चुनाव नतीजों के बाद किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनेगी और उसके लिए कोशिशें भी शुरू हो गई हैं। नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएलएन और बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी के बीच गठबंधन की बातचीत चल रही है। अब नवाज शरीफ ने ‘सहभागी गठबंधन सरकार’ बनाने का आइडिया दिया है।

लाहौर स्थित नवाज शरीफ के निवास जाति उमरा में गठबंधन सरकार को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में नवाज शरीफ समेत पीएमएल-एन के शीर्ष नेता शामिल हुए। इस बैठक के बाद नवाज शरीफ ने पाकिस्तानी मीडिया से बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान में मौजूदा स्थिति में पीएमएल-एन के समर्थन से ही गठबंधन सरकार बन सकती है। नवाज शरीफ ने कहा कि देश की जनता की भलाई के लिए हम सभी को हाथ मिलाना चाहिए।

गठबंधन सरकार में मिलने वाले पदों पर चर्चा जारी
पीएमएल-एन सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने गठबंधन के लिए जो फार्मूला सुझाया है, उसके तहत पीएम पद पीएमएलएन को मिलना चाहिए। वहीं राष्ट्रपति और स्पीकर पद पीपीपी को मिल सकता है। हालांकि बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी प्रधानमंत्री पद पर दावा जता रही है। इसी वजह से गठबंधन के एलान में देरी हो रही है। गठबंधन की अन्य पार्टी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान को डिप्टी स्पीकर पद मिल सकता है। पीएमएल-एन गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते वित्त मंत्रालय रख सकती है और अन्य अहम मंत्रालय सहयोगी पार्टियों के खाते में जा सकते हैं।

फार्मूले पर चर्चा जारी
पीएमएल-एन, गठबंधन के इस फार्मूले पर गंभीरता से विचार कर रही है, लेकिन सहयोगी दलों की चर्चा और उनकी रजामंदी के बाद ही इस पर अंतिम फैसला होगा। माना जा रहा है कि इस फार्मूले में थोड़ा बदलाव भी हो सकता है। अगर इस फार्मूले में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुआ तो पाकिस्तान की सत्ता में नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी, बिलावल भुट्टो जरदारी, डॉ. खालिद मकबूल सिद्दीकी, मौलाना फजलुर रहमान, चौधरी शुजात हुसैन प्रमुख चेहरे हो सकते हैं।

पाकिस्तान में बीते हफ्ते हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 101 सीटों पर जीत मिली है। पीएमएल-एन को 75 और पीपीपी को 54 सीटों पर जीत मिली है। एमक्यूएम को 17 और अन्य 17 सीटों पर अन्य छोटी पार्टियों को जीत मिली है। नवाज शरीफ, पीटीआई को छोड़कर अन्य पार्टियों के साथ आने का न्योता दे चुके हैं।

Related posts

नवरात्रि व्रत के दौरान पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, नहीं महसूस होगी कमजोरी

bbc_live

श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले CM योगी…”मंदिर वहीं बना है, जहां का संकल्प लिया था”,

bbc_live

‘Sick Leave’ पर गए सभी कर्मचारियों पर एयर इंडिया एक्सप्रेस ने लिया एक्शन, दिया बर्खास्तगी का आदेश

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!