15.8 C
New York
May 30, 2024
BBC LIVE
राज्य

छ.ग. महंगाई भत्ता – कर्मचारियों के डीए में 04 फ़ीसदी का इजाफा

रायपुर – गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर आज राज्य के बिजली विभाग के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की सौगात मिली है। राज्य के बिजली कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो गई है। बढ़े हुए महंगाई भत्ता का गणना 01 जुलाई 2023 से की जाएगी।

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस के अवसर पर कंपनी के चयरमैन पी दयानन्द ने कहा कि राज्य शासन ने नई ऊर्जा के साथ प्रदेश का सर्वांगीण विकास का संकल्प लिया है , संकल्पों को पूरा करने में बिजली विभाग की भी अहम भूमिका है। पी दयानन्द ने कहा की हम लोगो को सस्ती और सुलभ बिजली उपलब्ध कराने के लिए लगातार कार्य कर रहे है।

75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कंपनी के चयरमैन पी दयानन्द ने बिजली कर्मचारियों एवं पेंशनरों के महंगाई भत्ता में 01 जनवरी 2023 से 04 फ़ीसदी वृद्धि करने का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद राज्य में बिजली विभाग के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फ़ीसदी हो गई है।

01 जुलाई 2023 से लागू , मिलेगी एरियस

बिजली कर्मचारियों को बढे हुए महंगाई भत्ता का लाभ 01 जनवरी 2023 से मिलेगी। बिजली विभाग के कर्मचारियों को 6 माह का एरियस भुगतान किया जाएगा। साथ ही इस विभाग के कर्मचारियों को एग्रेसियां बोनस भी मिलेगी साथ ही वाहन भत्ता भी बढ़ाया गया है। दयानन्द ने कहा कि छत्तीसगढ़ स्टेट ट्रांसमिशन कंपनी तीनों कंपनियों के कर्मियों के लिए सजग है। उन्होंने बताया कि इन कर्मियों को अक्टूबर 2023 से कैशलेस स्वास्थ्य योजना लागू किया है।

राज्य कर्मचारियों को अभी तक नहीं मिली सौगात

राज्य के करीब 5 लाख शासकीय कर्मचारी एवं अधिकारियों को अभी भी महंगाई भत्ते का इन्तजार है। राज्य में भाजपा की नई सरकार बन गई है , लेकिन डीए के मामले में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। जबकि भाजपा ने सत्ता में आने से पहले केंद्र के बराबर देय तिथि से डीए देने की घोषणा किये थे। बिजली विभाग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में इजाफा के बाद एक बार फिर राज्य के कर्मचारियों में डीए के लिए उम्मीद जगी है।

केंद्र से 04 फ़ीसदी पीछे

राज्य के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ते के मुद्दे पर 04 फ़ीसदी पीछे चल रहे है। केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2023 से 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है लेकिन राज्य कर्मचारियों को सिर्फ 42 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। वहीँ केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर महंगाई भत्ते के मुद्दे पर जल्द सौगात मिलेगी। मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता को 50 फ़ीसदी करेगी , इस बढे हुए डीए का लाभ जनवरी 2024 से दिया जायेगा।

Related posts

CG NEWS : नर हाथी की हुई मौत, वन विभाग जांच में जुटा

bbc_live

BREAKING : शराब और कोयला घोटाले में दो पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक, EX CS, IAS अधिकारियों सहित 100 से अधिक लोगों पर ACB में FIR

bbc_live

मां की फटकार से आहत युवती ने खाया जहर…इलाज के दौरान मौत

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!