15.8 C
New York
May 30, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीय

तेलंगाना से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी सोनिया गांधी! जानें तेलंगाना के CM रेवंत रेड्डी ने राजनीतिक दलों से क्या अपील की

Sonia Gandhi contest loksabha election from Telangana: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी तेलंगाना की किसी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं. तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने इसकी घोषणा की है. रेवंत रेड्डी ने सभी राजनीतिक दलों से उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करने की अपील की. उन्होंने कहा कि हमारे उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क पहले ही कह चुके हैं कि सोनिया गांधी को तेलंगाना से चुनाव लड़ना चाहिए. बता दें कि सोनिया गांधी 5 बार की लोकसभा सांसद हैं. 2019 में वे रायबरेल सीट से लोकसभा सांसद चुनी गईं थीं.

मंगलवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि राज्य कांग्रेस ने एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) और उसके अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पूरा अधिकार दिया गया है.

रेवंत ने कहा कि लोकसभा चुनाव लड़ने वाले आवेदकों के आवेदनों पर 3 फरवरी तक विचार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आवेदनों की जांच के लिए एक विशेष समिति गठित की गई है. मंत्रियों और प्रभारियों को सभी 17 संसद क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रेवंत रेड्डी ने कहा कि अगले 60 दिनों में चुनाव होने की संभावना है. कांग्रेस 2 फरवरी, 2024 से सार्वजनिक बैठकों के साथ चुनाव के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

दिसंबर 2023 में भी सोनिया गांधी से की थी अपील

इससे पहले पिछले साल यानी दिसंबर 2023 में तेलंगाना कांग्रेस की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने एक बैठक में सोनिया गांधी से अपील की थी कि उन्हें राज्य की 17 लोकसभा सीट में से किसी भी सीट से चुनाव लड़ना चाहिए. तेलंगाना में पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों में जीत के बाद कांग्रेस के नेताओं को लगता है कि अगर सोनिया गांधी तेलंगाना से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, तो हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद बनी इस गति को बनाए रखने में मदद मिलेगी.

पार्टी अध्यक्ष समेत सोनिया गांधी को भेजा है प्रस्ताव

तेलंगाना कांग्रेस की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक के बाद पीएसी संयोजक सहब्बीर अली ने कहा था कि हम सोनिया गांधी से अपील करते हैं कि 2024 लोकसभा चुनाव में वे राज्य की 17 में से किसी भी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ें. उनकी ओर से कहा गया था कि इस संबंध में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी को प्रस्ताव भेजा गया है.

अमेठी और बेल्लारी से चुनाव लड़ चुकी हैं सोनिया गांधी

बता दें कि सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी और कर्नाटक की बेल्लारी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ चुकी हैं. सोनिया गांधी से पहले इंदिरा गांधी ने 1980 में मेडक (तब आंध्र प्रदेश अब तेलंगाना) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था.

Related posts

लोगों की 40 साल पुरानी मांग हुई पूरी…प्रदेश को मिला एक नया जिला

bbc_live

Daily Horoscope : अपने राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा पौष पुत्रदा एकादशी का दिन रविवार

bbc_live

aaj Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!