17.5 C
New York
May 15, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

सीएम योगी के भरोसेमंद IPS अधिकारी प्रशांत कुमार बने यूपी के नए DGP

UP DGP Prashant Kumar: उत्तर प्रदेश के सीनियर और तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी प्रशांत कुमार को उत्तर प्रदेश पुलिस का नया कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया है. आईपीएस अधिकारी विजय कुमार आज यानी 31 जनवरी को कार्यवाहक डीजीपी के पद से रिटायर हो रहे हैं. खाली पद पर योगी सरकार ने प्रशांत कुमार को प्रमोट किया है. बताया जाता है कि विजय कुमार 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं. इस बार 26 जनवरी को उन्हें गैलेंट्री अवॉर्ड भी दिया गया है.

अभी यूपी के डीजीपी कानून-व्यवस्था थे प्रशांत कुमार

आईपीएस अधिकारी प्रशांत कुमार वर्तमान में उत्तर प्रदेश डीजीपी कानून-व्यवस्था हैं. दावा किया जाता है कि प्रशांत कुमार की गिनती उत्तर प्रदेश के तेज तर्रार अधिकारियों में होती है. साथ ही प्रशांत कुमार सीएम योगी के खास और भरोसेमंद अधिकारी हैं. हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन समारोह और उसके बाद अयोध्या पहुंची बेतहाशा भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए उन्होंने यहां कैंप भी किया था. मंदिर परिसर में खड़े होकर वे खुद लोगों को व्यवस्थित करते नजर आए थे.

बिहार में सीवान के रहने वाले हैं, पत्नी भी IAS अधिकारी

आईपीएस प्रशांत कुमार वर्ष 1990 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं. प्रशांत कुमार मूलरूप से बिहार के सीवान जिले के रहने वाले हैं. उनकी गिनती यूपी के सख्त पुलिस अधिकारियों में की जाती है. इनके कार्यकाल में यूपी के कई बड़े और खूंखार अपराधियों का खात्मा हुआ है. बताया जाता है कि प्रशांत कुमार के नाम पर करीब 300 एनकाउंटर दर्ज हैं. इसलिए उन्हें यूपी का सिंघम भी कहा जाता है. प्रशांत कुमार की पत्नी भी आईएएस अधिकारी हैं.

Related posts

कोविड-19 वैक्सीन के सर्टिफिकेट से पीएम की तस्वीर हटाए जाने की असल वजह आई सामने

bbc_live

पाकिस्तान में ईरान के हमले से आतंकी संगठन का कमांडर मारा गया

bbc_live

भारी परेशानी से जूझ रहे यात्री…घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें लेट…यहां देखें पूरी लिस्ट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!