BBC LIVE
राष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में लंबे अंतराल के बाद सीजन की पहली बर्फबारी हुई, पर्यटकों की भीड़

शिमला /हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में लंबे अंतराल के बाद सीजन की पहली बर्फबारी हुई, जिससे इसका नजारा मनोरम हो गया। अधिकारियों ने यहां बताया कि ऊपरी शिमला जिले के कस्बों का संपर्क सड़कों पर भारी बर्फ की चादर बिछने से कट गया है। मौसम की पहली बर्फबारी से ‘पहाड़ियों की रानी’ जम गई। पूर्ववर्ती ब्रिटिश शासकों द्वारा शिमला को प्यार से यही बुलाया जाता था। जैसे ही बर्फबारी की खबर फैली, पर्यटक भी बर्फ की मोटी चादर में लिपटे हुए शिमला और इसके आसपास के स्थानों जैसे कुफरी, मशोबरा और नारकंडा में पहुंचने लगे। मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार मनाली की गुलाबा, सोलंग और कोठी जैसी पहाड़ियों पर बुधवार से मध्यम बर्फबारी हो रही है। हालांकि, मनाली शहर में भी बर्फबारी हुई।

मनाली के पास कोठी में 50 सेमी बर्फबारी हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है, इसके बाद लाहौल-स्पीति जिले के कोकसर और शिमला जिले के खदराला में बर्फबारी हुई। अधिकारी ने कहा, “लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और चंबा जिलों के ऊंचे इलाकों में बुधवार से बर्फबारी हो रही है और यह शुक्रवार तक जारी रहेगी।”
किन्नौर जिले के कल्पा और लाहौल-स्पीति के केलोंग में भी बर्फबारी हुई। इस बीच शिमला से 10 किमी दूर ढली से आगे यातायात की आवाजाही निलंबित कर दी गई। हिंदुस्तान-तिब्बत रोड का एक बड़ा हिस्सा बर्फ की मोटी चादर के नीचे था।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि पूरा किन्नौर जिला और शिमला जिले के नारकंडा, जुब्बल, कोटखाई, कुमारसैन, खड़ापत्थर, रोहड़ू और चोपाल जैसे कस्बे भारी बर्फबारी के कारण कट गए हैं। धर्मशाला, सोलन, नाहन और मंडी सहित राज्य के निचले इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई, जिससे तापमान काफी नीचे आ गया। मौसम कार्यालय ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ एक तूफान प्रणाली है जो भूमध्यसागरीय कैस्पियन सागर क्षेत्र से उत्पन्न हो रही है और अफगानिस्तान पाकिस्तान क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, जो शुक्रवार तक सक्रिय रहेगी और अधिक बारिश और बर्फबारी लाएगी।

Related posts

OnePlus Ace 3V: OnePlus का यह फोन कर देगा सबकी मार्केट खाली, AI फीचर्स, 5,500mAh की बैटरी, 100W चार्जिंग समेत मिलेंगे ये खास फीचर्स

bbc_live

जानें कितना घातक है DRDO का अभ्यास…हवा में ही दुश्मन को खाक कर देगा ‘HEAT’

bbc_live

शिंदे गुट वाली शिवसेना में शामिल हुए अभिनेता गोविंदा , मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!