26.5 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
राज्य

सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों को चीनी पर सब्सिडी दो साल तक बढ़ाई

नई दिल्ली /  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  ‘अंत्योदय अन्न योजना’ (एएवाई) में शामिल 1.89 करोड़ परिवारों को राशन दुकानों के जरिये बांटी जाने वाली चीनी पर सब्सिडी को दो साल के लिए बढ़ा दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सार्वजनिक वितरण योजना (पीडीएस) के माध्यम से वितरित की जाने वाली चीनी पर सब्सिडी की योजना को 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, सब्सिडी योजना के तहत केंद्र सरकार राज्यों के एएवाई परिवारों को चीनी पर प्रति माह 18.50 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी देती है। इस चीनी की खरीद एवं वितरण की जिम्मेदारी राज्यों की होती है।

बयान में कहा गया, ”इस मंजूरी से 15वें वित्त आयोग (2020-21 से 2025-26) की अवधि में 1,850 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ दिए जाने की उम्मीद है। इस योजना से देश के लगभग 1.89 करोड़ एएवाई परिवारों को फायदा होने की उम्मीद है।”

यह योजना सबसे गरीब लोगों तक चीनी की पहुंच को आसान बनाती है। केंद्र सरकार पहले से ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के तहत मुफ्त राशन दे रही है।

इसके अलावा सस्ती दरों और उचित कीमतों पर ‘भारत आटा’, ‘भारत दाल’, टमाटर और प्याज की बिक्री भी की जा रही है। अबतक लगभग तीन लाख टन भारत दाल (चना दाल) और लगभग 2.4 लाख टन भारत आटा बेचा जा चुका है।

Related posts

बड़ी खबर : केदार कश्यप बनाए गए संसदीय कार्य मंत्री,वर्तमान दायित्वों के साथ संभालेंगे अतिरिक्त प्रभार

bbc_live

जांजगीर जहरीली गैस हादसे में मृतकों के परिजनों को विष्णु सरकार ने की 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा

bbc_live

CG Breaking : सीएम साय की अध्यक्षता में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक, कई बड़े नेता रहे मौजूद…

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!