BBC LIVE
राज्य

सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों को चीनी पर सब्सिडी दो साल तक बढ़ाई

नई दिल्ली /  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  ‘अंत्योदय अन्न योजना’ (एएवाई) में शामिल 1.89 करोड़ परिवारों को राशन दुकानों के जरिये बांटी जाने वाली चीनी पर सब्सिडी को दो साल के लिए बढ़ा दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सार्वजनिक वितरण योजना (पीडीएस) के माध्यम से वितरित की जाने वाली चीनी पर सब्सिडी की योजना को 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, सब्सिडी योजना के तहत केंद्र सरकार राज्यों के एएवाई परिवारों को चीनी पर प्रति माह 18.50 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी देती है। इस चीनी की खरीद एवं वितरण की जिम्मेदारी राज्यों की होती है।

बयान में कहा गया, ”इस मंजूरी से 15वें वित्त आयोग (2020-21 से 2025-26) की अवधि में 1,850 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ दिए जाने की उम्मीद है। इस योजना से देश के लगभग 1.89 करोड़ एएवाई परिवारों को फायदा होने की उम्मीद है।”

यह योजना सबसे गरीब लोगों तक चीनी की पहुंच को आसान बनाती है। केंद्र सरकार पहले से ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के तहत मुफ्त राशन दे रही है।

इसके अलावा सस्ती दरों और उचित कीमतों पर ‘भारत आटा’, ‘भारत दाल’, टमाटर और प्याज की बिक्री भी की जा रही है। अबतक लगभग तीन लाख टन भारत दाल (चना दाल) और लगभग 2.4 लाख टन भारत आटा बेचा जा चुका है।

Related posts

बस्तर सीट पर वोटिंग शुरू, 11 उम्मीदवारों का भाग्य आज EVM में होगा कैद

bbc_live

छत्तीसगढ़ में ACB-EOW में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, DIG-SP समेत 25 नए अफसरों की तैनाती, आदेश जारी …

bbc_live

नवीन प्रथमिक शाला भार्रीपारा के सभी विद्याथियो के लिए स्वेटर

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!