19.5 C
New York
June 13, 2024
BBC LIVE
राज्य

हमने बनाया है हम ही संवारेंगे मूल मंत्र के साथ छत्तीसगढ़ का सर्वांगीण विकास का बजट : केदार कश्यप

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट शुक्रवार को वित्त मंत्री ओमप्रकाश चौधरी ने पेश किया। इस बजट को वन मंत्री केदार कश्यप ने छत्तीसगढ़ के विकास की दिशा तय करने वाला बताया है। पूर्व में छत्तीसगढ़ को बनाने का काम भारतीय जनता पार्टी ने किया था। अब उस छत्तीसगढ़ को संवारने का काम भाजपा सरकार के द्वारा किया जाएगा। विष्णुदेव सरकार ने छत्तीसगढ़ प्रदेश के हर वर्ग को ध्यान में रखकर बजट प्रस्तुत किया है। युवाओं की रोजगार की बात हो या महिलाओं के सम्मान की, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय विचार से प्रेरित बजट छत्तीसगढ़ प्रदेशवासियों के समक्ष है।

युवाओं को रोजगार व व्यवस्थाओं में सुधार

वन मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि युवाओं को रोजगार और देने के नाम पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ के नवजवानों को बेरोजगारी भत्ता के नाम केवल छलने का कार्य किया है। वहीं भाजपा सरकार ने अपने पहले बजट में युवाओं के लिए रोजगार का अवसर ला कर यह स्पष्ट कर दिया है कि हम जो कहते है वह करते हैं। छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार युवाओं को रोजगार के साथ नए-नए क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करेगी। केदार कश्यप ने कहा कि हमारी सरकार भविष्य को ध्यान में रखकर व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार के साथ रोजगार देने के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। कौशल विकास के माध्यम से भी रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा।

नए कर का कोई प्रावधान नहीं, आम जनता को बड़ी राहत

वन मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत देने का कार्य किया है। 2024 के इस बजट में नया कर प्रस्तावित नहीं है और न ही करो में वृद्धि करने की बात कही गई है। विष्णुदेव सरकार ने जनता को महंगाई से बचाने अपनी दुरदृष्टि रखकर यह बजट प्रस्तुत किया है।

बस्तर और सरगुजा के विकास के लिए विस्तृत योजना

केदार कश्यप ने कहा कि वित्त मंत्री चौधरी ने बहुत संतुलित और सक्षम बजट प्रस्तुत किया है। इस बजट में शहरों व नगरीय निकायों के विकास के साथ बस्तर और सरगुजा संभाग का भी विशेष ध्यान रखा गया है। दूरस्थ  आदिवासी अंचलों में विकास की रूपरेखा स्पष्ट दिखाई दे रहा है। भाजपा की दूरगामी कार्य योजना से छत्तीसगढ़ का चहुमुखी विकास होगा।

भ्रष्ट कांग्रेस सरकार के द्वारा बनाये गए बदहाली के तस्वीर को बदलेंगे

वनमंत्री कश्यप ने कहा कि बीते पांच वर्षों में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ प्रदेश की दुर्गति कर दी थी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हो या प्राथमिक शाला कांग्रेस के शासन काल में छत्तीसगढ़ प्रदेश विकास से कोसों दूर रहा है।

कश्यप ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने छत्तीसगढ़ को बनाने का कार्य किया था। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी ने जिस बड़े मन से छत्तीसगढ़ का निर्माण किया था उस प्रदेश को संवारने के कार्य अब भाजपा की सरकार करेगी।

सर्वहारा समाज के लिए सर्वस्पर्शी बजट

मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि वित्त मंत्री चौधरी के द्वारा प्रस्तुत बजट छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों में ध्यान में रखकर बनाया गया है। बजट में युवाओं,किसानों,महिलाओं,व्यापारी वर्ग को राहत देना का प्रयास हुआ है। निश्चित ही यह बजट छत्तीसगढ़ को आर्थिक मजूबती प्रदान करेगा।

Related posts

रेत माफियाओं के हौसले बुलंद, अवैध उत्खनन पर रोक नहीं, पांच गुनी महंगी बेच रहे रेत

bbc_live

छत्तीसगढ़ के कटघोरा वन मण्डल में फिर से गूंज रहा घोटाला-गुडवत्ता विहीन स्टॉप डेम का निर्माण कर लाखो रुपयों की वित्तीय अनियमितता को दिया जा रहा अंजाम

bbcliveadmin

अपराध नियंत्रण करने में नाकाम गृह मंत्री विजय शर्मा इस्तीफा दे : दीपक बैज

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!