6.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

करोड़ों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, PF ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली। करोड़ों कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शनिवार को मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्याज दर में 0.10 फीसदी की वृद्धि की गई है। अब कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट पर 8.25 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। बता दें कि यह बीते तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है।

पिछले साल मार्च 2023 में कर्मचारी भविष्य निधि फंड में सरकार ने  ब्याज दर 8.15 प्रतिशत की घोषणा की थी। वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 में 8.10 प्रतिशत ब्याज दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की बैठक शनिवार को हुई। इस बैठक में 2023-24 के लिए EPF पर 8.25 प्रतिशत ब्याज दर (EPF Interest Rates) करने का फैसला लिया गया। सीबीटी के फैसले के बाद ब्याज दर को सहमति के लिए वित्त मंत्रालय भेजा जाएगा।

EPFO के तहत 7 करोड़ कर्मचारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत 7 करोड़ कर्मचारी जुड़े हुए हैं। ये कर्मचारी निजी क्षेत्र में कार्यरत है। ईपीएफओ इन कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट के लिए ब्याज दर ऐलान करती है। ईपीएफओ के ब्याज तय करने के बाद इसे वित्त मंत्रालय के पास भेजा जाता है, अंतिम फैसला वित्त मंत्रालय लेता है। पीएफ खाते पर ब्याज साल में एक बार 31 मार्च को मिलता है।

Related posts

54 के बदले अब लोगों को देना होगा ₹55…सुधा का दूध हुआ महंगा

bbc_live

आधुनिक भारत के राष्ट्रवादी नेतृत्वकर्ताओं ने राम नाम के पुनर्जागरण को असीम क्षितिज प्रदान किया है

bbc_live

Aaj Ka Panchang : आज के पंचांग से जानें 2 मार्च 2024 के दिन के शुभ और अशुभ काल का क्या रहेगा समय?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!