20 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

करोड़ों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, PF ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली। करोड़ों कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शनिवार को मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्याज दर में 0.10 फीसदी की वृद्धि की गई है। अब कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट पर 8.25 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। बता दें कि यह बीते तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है।

पिछले साल मार्च 2023 में कर्मचारी भविष्य निधि फंड में सरकार ने  ब्याज दर 8.15 प्रतिशत की घोषणा की थी। वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 में 8.10 प्रतिशत ब्याज दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की बैठक शनिवार को हुई। इस बैठक में 2023-24 के लिए EPF पर 8.25 प्रतिशत ब्याज दर (EPF Interest Rates) करने का फैसला लिया गया। सीबीटी के फैसले के बाद ब्याज दर को सहमति के लिए वित्त मंत्रालय भेजा जाएगा।

EPFO के तहत 7 करोड़ कर्मचारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत 7 करोड़ कर्मचारी जुड़े हुए हैं। ये कर्मचारी निजी क्षेत्र में कार्यरत है। ईपीएफओ इन कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट के लिए ब्याज दर ऐलान करती है। ईपीएफओ के ब्याज तय करने के बाद इसे वित्त मंत्रालय के पास भेजा जाता है, अंतिम फैसला वित्त मंत्रालय लेता है। पीएफ खाते पर ब्याज साल में एक बार 31 मार्च को मिलता है।

Related posts

‘एक ही प्रोडक्ट को लॉन्च करने में लगी कांग्रेस, इनकी सोच पर दया आती है’, पीएम मोदी का कांग्रेस पर तंज

bbc_live

सीएम केजरीवाल को नहीं मिली राहत, 1 अप्रेल तक बढ़ाई गई ED की हिरासत

bbc_live

शहरी आजीविका मिशन में अच्छे कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को मिले पांच राष्ट्रीय पुरस्कार

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!