BBC LIVE
राष्ट्रीय

आठ वर्षीय अश्वथ कौशिक ने रचा इतिहास, बने ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय, चार साल की उम्र में सीखा शतरंज की बाजी

नई दिल्ली। स्विट्जरलैंड में बर्गडॉर्फर स्टैडथॉस ओपन के दौरान आठ वर्षीय अश्वथ कौशिक ने ग्रांडमास्टर जेसेक स्टोपा को हराकर इतिहास रच दिया है। इस उपलब्धि को हासिल कर वे किसी ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। भारतीय मूल के सिंगापुर निवासी अश्वथ ने चार साल की उम्र में ही शतरंज खेलना सीख लिया था और 2022 में विश्व अंडर-आठ रैपिड चैंपियन बने।

चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर का प्रतिनिधित्व करने वाले अश्वथ कौशिक (Ashwath Kaushik) ने 37 साल के स्टॉपा को हराया. जो अश्ववथ से उम्र में लगभग पांच गुना बड़े हैं।

वैसे पिछला रिकॉर्ड कुछ ही हफ्ते पहले बना था जब सर्बिया के लियोनिड इवानोविच ने बेलग्रेड ओपन में बुल्गारिया के 60 साल के ग्रैंडमास्टर मिल्को पोपचेव को हराया था। इवानोविच की उम्र अश्वथ से कुछ महीने अधिक है।

इस जीत को हासिल करने के बाद उन्होंने कहा, ‘उन्होंने कहा, “मैंने जिस तरह से खेला उसपर मुझे गर्व महसूस हो रहा है और, खासकर जब मैं खेल के दौरान एक समय बड़ी मुश्किल स्थिति में था, लेकिन उससे वापस आने में कामयाब रहा’

Related posts

Aaj Ka Panchang : चैत्र शुक्ल पक्ष की चतुर्थी आज,, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें पूरा पंचांग

bbc_live

Daily Horoscope : मेष, वृषभको आज रहना होगा सावधान…इन राशि वालों को मिलेगा लाभ ही लाभ

bbc_live

SRH Vs MI: मुंबई को मिला 278 रनों का लक्ष्य, हैदराबाद में आईपीएल के इतिहास का बनाया सबसे बड़ा स्कोर

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!